प्रशांत किशोर को कांग्रेस ने कहा-पार्टी में शामिल हो जाइये, PK ने बताया राहुल को प्रधानमंत्री बनाने का फार्मूला

प्रशांत किशोर को कांग्रेस ने कहा-पार्टी में शामिल हो जाइये, PK ने बताया राहुल को प्रधानमंत्री बनाने का फार्मूला

DELHI: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने आज कांग्रेस को ये ज्ञान दिया कि वह कैसे 2024 में नरेंद्र मोदी को सत्ता से बाहर कर सकती है। प्रशांत किशोर ने ये भी बताया कि कैसे कांग्रेस राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने का ख्वाब पूरा कर सकती है। कांग्रेसी दिग्गजों ने प्रशांत किशोर की बातें तो सुनी लेकिन साथ में न्योता भी दे डाला. सोनिया गांधी ने उन्हें कांग्रेस पार्टी में शामिल होने को कहा है। 


मोदी को हराने का प्लान

दरअसल प्रशांत किशोर ने सोनिया गांधी से पहले ही बात की थी. प्रशांत ने सोनिया से कहा था कि वे मोदी मुक्त भारत का प्लान बना चुके हैं. कांग्रेस के सामने अपने उस प्लान को रखना चाहते हैं. प्रशांत किशोर के इस प्लान को परखने के लिए आज सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेसी नेता जुटे। कांग्रेस की ओर से मिल रही जानकारी के मुताबिक सोनिया गांधी ने शनिवार को अपने सरकारी आवास 10 जनपथ पर पार्टी नेताओं की आपात बैठक बुलायी थी।


 4 घंटे तक चली इस मीटिंग में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कांग्रेस को देशभर में मजबूत करने के लिए एक डिटेल प्रेजेंटेशन दिया. PK के प्रेजेंटेशन को देखने के लिए राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल, जयराम रमेश, एके एंटोनी, दिग्विजय सिंह, अजय माकन, अंबिका सोनी, मुकुल वासनिक, पी. चिदंबरम और रणदीप सुरजेवाला मौजूद थे। 


क्या है PK का प्लान

कांग्रेसी सूत्र बता रहे हैं कि PK ने अपने प्रजेंटेशन में कांग्रेस को ये समझाया है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी को कैसे हराया जा सकता है. दरअसल प्रशांत किशोर ने कांग्रेस को कहा है कि वह क्षेत्रीय पार्टियों के साथ ऐसा समझदारी वाला तालमेल बिठाये कि नरेंद्र मोदी के खिलाफ पूरे देश में मजबूत गठबंधन बन जाये।


PK के फार्मूले के मुताबिक कांग्रेस अगले लोकसभा चुनाव में देश में सिर्फ 370 सीटों पर फोकस करे. देशभर में लोकसभा की कुल 543 सीटें हैं. PK ने कांग्रेस को कहा है कि वह 163 सीटें पहले ही विपक्षी पार्टियों के लिए छोड़ दे. जहां कांग्रेस कमजोर है, वहां ड्राइविंग सीट मजबूत क्षेत्रीय पार्टी के लिए छोड़ दी जाये. चुनाव से पहले कांग्रेस फिर से ये आकलन करे कि जिन 370 सीटों पर उसने फोकस किया था, वहां क्या कोई दूसरी सहयोगी पार्टी ज्यादा मजबूत है. अगर ऐसा है तो उन सीटों को सहयोगी पार्टी के लिए छोड़ देना चाहिये।


PK ने कांग्रेस को कहा है कि अगर वह अपन दम पर 100 से 150 के बीच सीटें जीतती है और क्षेत्रीय पार्टियां भी इतनी सीटें जीत जाती है तो मोदी की कुर्सी चली जायेगी. चूंकि कांग्रेस अकेले दम पर 100 से ज्यादा सीट जीतेगी इसलिए प्रधानमंत्री भी कांग्रेस का ही बनेगा. पीके ने कांग्रेस को कहा कि उसे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने के बजाय कुछ कम सीटों पर चुनाव लड़कर ज्यादा सीट जीतने की रणनीति पर काम करना चाहिये।


कांग्रेस ने कमेटी बनाय़ी

चार घंटे तक प्रशांत किशोर का डिटेल प्रेजेंटेशन देखने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उस पर अमल के लिए एक कमेटी बनाने का एलान किया है. कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि बैठक में PK ने 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर प्रजेंटेशन दिया है जिसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने एक कमेटी बनाने की घोषणा की है. ये कमेटी एक हफ्ते में रिपोर्ट देगी जिसके आधार पर ही कांग्रेस आगे काम करेगी।


क्या कांग्रेस मे जायेंगे PK

कांग्रेस के सूत्र बता रहे हैं कि सोनिया गांधी ने प्रशांत किशोर को पार्टी में शामिल होने का ऑफर दिया है. हालांकि PK ने अभी इस पर सहमति नहीं जतायी है. बता दें कि प्रशांत किशोर ने पहले ही ये एलान कर रखा है कि वे चुनावी रणनीतिकार की भूमिका नहीं निभायेंगे बल्कि सीधे सियासत में आय़ेंगे. प्रशांत किशोर ने कह रखा है कि अगले 2 मई से पहले वे ये फैसला कर लेंगे कि आगे उन्हें किसके साथ और क्या काम करना है।