PNB ने अपने ग्राहकों को जारी किया अलर्ट, इन APPS को अपने फोन में न करें इंस्टॉल वरना कुछ सेकेंड में खाली हो जाएगा अकाउंट

PNB ने अपने ग्राहकों को जारी किया अलर्ट, इन APPS को अपने फोन में न करें इंस्टॉल वरना कुछ सेकेंड में खाली हो जाएगा अकाउंट

DESK : PNB अपने ग्राहकों के साथ हो रहे धोखघड़ी को देखते हुए एक अलर्ट जारी किया है और जागरुकता अभियान चला रहा है. पीएनबी अपने ग्राहकों को जागरूक करने के लिए '' पीएनबी का फंडा'' नामक अभियान चला रहा है. 

इस अभियान में पीएनबी की तरफ से ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए टिप्स दिए जा रहे हैं. बैंक ने ग्राहकों को कुछ APPS के नाम बताते हुए इसे इंस्‍टॉल न करने की नसीहत दी है.

बैंक ने Quicksupport, Anydesk, VNC, UltraVNC, TeamViewer, Ammyy, Seescreen, BeAnywhere, LogMein, RealVNC, Skyfexetc जैसे कई APPS को अपने फोन में इंस्‍टॉल नहीं करने की चेतावनी दी है. यदि आप इसे अपने फोन में इंस्टॉल करते हैं तो ये आपके लिए खतरे से खाली नहीं है. 

इसके साथ ही पीएनबी ने बताया कि ईमेल, टेक्स्ट मैसेज या व्हाट्सएप से मिलने वाले लिंक से सावधान रहें. इस के माध्यम से भी आपके साथ फ्रॉड हो सकता है और कुछ सेकेंड में आपका अकाउंट खाली हो जाएगा. वहीं किसी भी हालत में आप अपने पिन, ओटीपी को मोबाइल फोन या ईमेल के माध्यम से फोन, एसएमएस, व्हाट्सएप या स्क्रीन पर साझा न करें.

 वहीं गूगल या किसी अन्‍य सर्च इंजन के माध्‍यम से किसी भी बैंक के संपर्क विवरण को खोजने का प्रयास न करें. इसके लिए बैंक की अधिकृत वेबसाइट पर ''Contact us'' ऑपशन पर जाएं.