महाबलीपुरम पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पीएम नरेंद्र मोदी के साथ करेंगे अनौपचारिक बैठक

महाबलीपुरम पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पीएम नरेंद्र मोदी के साथ करेंगे अनौपचारिक बैठक

CHENNAI: अपने दो दिवसीय दौरे पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तमिलनाडू के महाबलीपुरम पहुंच गए हैं. हवाई अड्डे पर सूबे के राज्यपाल ने उनका स्वागत किया. चीनी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जहां लोक कलाकारों ने उनके स्वागत में कार्यक्रम पेश किया. चीनी राष्ट्रपति इस खूबसूरत और ऐतिहासिक शहर में दो दिनों तक रहेंगे जहां आज शाम वो भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आपसी संबंधों को लेकर बातचीत करेंगे. भारतीय प्रधानमंत्री और चीनी राष्ट्रपति के बीच यह बातचीत शनिवार को भी जारी रहेगी.

दोनों देशों के प्रमुखों के बीच होने वाली इस बातचीत के लिए महाबलीपुरम में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. शी जिनपिंग जिस होटल में ठहरे हैं वहां की सुरक्षा किसी अभेद्य किले से कम नहीं है. बताया जा रहा है कि इन दो दिनों में दोनों देशों के नेताओं के बीच कुल छह घंटे बातचीत होगी जिसमें दोनों नेता चालीस मिनट तक एक दूसरे से अकेले में बातचीत करेंगे. 

महाबलीपुरम में जहां यह बैठक होने वाली है यह जगह ऐतिहासिक तौर पर काफी मशहूर है. बताया जाता है कि सदियों वर्ष पहले राजाओं के शासनकाल में इस शहर का सीधा व्यापार चीन से चलता था. इस शहर में मौजूद ऐतिहासिक कलाकृतियोंं भी इस बात का गवाह हैं. इस शहर पर पल्लव वंश के राजाओं का शासनकाल था और उनके चीन के साथ मजूबत व्यापारिक संबंध थे.