पीएम मोदी ने ममता दीदी की तरफ बढ़ाए मदद के हाथ, अम्फान से निपटने के लिए बंगाल को दिए 1000 करोड़ रुपये

पीएम मोदी ने ममता दीदी की तरफ बढ़ाए मदद के हाथ, अम्फान से निपटने के लिए बंगाल को दिए 1000 करोड़ रुपये

DESK : अम्फान पीडित बंगाल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरुआती तौर पर 1000 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है, इसके अलावा मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान किया गया है। पीएण मोदी ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राज्य के गवर्नर जगदीप धनकड़ और कई केंद्रीय मंत्री हेलिकॉप्टर में बैठकर हवाई सर्वे के लिए निकले हैं।  पीएम मोदी अभी नॉर्थ और साउथ 24 परगना का हवाई सर्वेक्षण के बाद बसीरहाट में बैठक की है। बैठक के बाद पीएम ने राज्य को एक हजार करोड़ के मदद का एलान किया।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  ने कहा कि एक साल पहले भी साइक्लोन आया था। उस समय सबसे बड़ा नुकसान ओडिशा को हुआ था। आज एक साल बाद फिर से साइक्लोन ने फिर से भारत के पूर्वी क्षेत्र को प्रभावित किया है। सबसे ज्यादा असर पश्चिम बंगाल पर पड़ा है। मेरी संवेदना उन सभी के साथ हैं जिन्होंने चक्रवात के कारण अपनी जान गंवाई है। लोगों को हर संभव मदद प्रदान करने के लिए केंद्र और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं। गवर्नर और सीएम के साथ, एक हवाई सर्वेक्षण किया, उन्होंने मौजूदा स्थिति पर भी मुझे जानकारी दी है। 


पीएम ने  कहा कि पुनर्वास, पुनर्निर्माण से संबंधित सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा। हम सभी चाहते हैं कि पश्चिम बंगाल आगे बढ़े।  इन परीक्षण समयों में केंद्र हमेशा पश्चिम बंगाल के साथ खड़ा रहेगा। इन विरोधाभासों के बावजूद, पश्चिम बंगाल अच्छी तरह से लड़ रहा है। हम इन प्रतिकूल समय में पश्चिम बंगाल के साथ हैं।


बता दें कि शुक्रवार सुबह तक पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान के कारण 80 लोगों की मौत हो गई है। राज्य को करीब एक लाख करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है। पीएम मोदी ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार दोनों ने इस तूफान को लेकर तैयारी की थी, लेकिन इसके बावजूद 80 लोगों की जान हम नहीं बचा पाए हैं। इस तूफान की वजह से काफी संपत्ति का नुकसान हुआ है, जिसमें घर उजड़े हैं और इन्फ्रास्ट्रक्चर को बड़ा नुकसान हुआ है।