पीएम मोदी ने 1971 के रणबांकुरों को दी श्रद्धांजलि, वॉर मेमोरियल में जलाया स्वर्णिम मशाल

पीएम मोदी ने 1971 के रणबांकुरों को दी श्रद्धांजलि, वॉर मेमोरियल में जलाया स्वर्णिम मशाल

DESK : आज 1971 में हुए भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध के 50 साल पूरे हो गए. आज का दिन यानि 16 दिसंबर को भारत में विजय दिवस मनाया जाता है. आज के ही दिन भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 1971 में जीत मिली थी और दुनिया के नक्शे पर बांग्लादेश का अस्तित्व आया था. 

 विजय दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी नई दिल्ली स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे और 1971 के सभी रणबांकुरों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए  स्वर्णिम विजय मशाल को प्रज्जवलित किया. 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय समर स्मारक पर स्वर्णिम विजय वर्ष के लोगो का अनावरण किया. इसी के साथ पूरे साल तक चलने वाले स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह की शुरुआत हो गई है. आज विजय दिवस के अवसर पर विजय ज्योति यात्रा को राजधानी दिल्ली से रवाना किया जाएगा, जो एख साल में पूरे देश के छावनी क्षेत्रों का दौरा करेगी. यह मशाल 1971 युद्ध के परमवीर चक्र और महावीर चक्र विजेता सैनिकों के गांव भी जाएगी. 

इंडिया गेट और अमर जवान ज्योति के पास ही ये नया स्मारक नेशनल वॉर मेमोरियल बनाया गया है. ये स्मारक देश के सैनिकों को समर्पित है. पहली बार 1960 में सशस्त्र बलों ने नेशनल वॉर मेमोरियल को बनाने का प्रस्ताव दिया था.