ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से नवाजे गये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कहा- 'जिन्होंने स्वच्छता को अपनाया उन्हें यह समर्पित'

ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से नवाजे गये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कहा- 'जिन्होंने स्वच्छता को अपनाया उन्हें यह समर्पित'

NEWYORK: अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से नवाजा गया है.  स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने न्यूयॉर्क में पीएम मोदी को यह अवॉर्ड दिया. अवॉर्ड मिलने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि जिनलोगों ने स्वच्छता को अपनाया है, यह सम्मान उन्हें समर्पित है. 


पीएम मोदी ने कहा कि 'ये सम्मान मेरा नहीं बल्कि उन करोड़ों भारतीयों का है जिन्होंने स्वच्छ भारत के संकल्प को न केवल सिद्ध किया बल्कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ढाला भी है.' उन्होंने कहा कि 'महात्मा गांधी की 150 जयंती पर मुझे ये अवार्ड दिया जाना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है. ये इस बात का प्रमाण है कि अगर 130 करोड़ लोगों की जनशक्ति, किसी एक संकल्प को पूरा करने में जुट जाए, तो किसी भी चुनौती पर जीत हासिल की जा सकती है.'


पीएम ने कहा, 'हाल-फिलहाल में किसी देश में, ऐसा अभियान सुनने और देखने को नहीं मिला. इस मिशन ने अगर सबसे ज्यादा लाभ किसी को पहुंचाया तो वो देश के गरीब को, देश की महिलाओं को.' पीएम ने इस मौके पर कहा कि भारत स्वच्छता को लेकर अपने अनुभव और अपनी विशेषज्ञता को दुनिया के दूसरे देशों के साथ साझा करने को तैयार है.