पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त : खाते में आने लगे ‘खटाखट’ दो-दो हजार

पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त : खाते में आने लगे ‘खटाखट’ दो-दो हजार

DESK : देश के 9 करोड़ से अधिक किसानो का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया। वाराणसी में आयोजित किसान सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी कर दी है। 17वीं किस्त जारी होने के बाद किसानों के बैंक खातों में दो-दो हजार रुपए आने लगे हैं।


वाराणसी में किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देशभर के करोड़ों किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि के 20 हजार करोड़ रुपए पहुंच गए हैं। आज तीन करोड़ बहनों को लखपति बनाने की तरफ भी बहुत बड़ा कदम उठाया गया है। कृषि सखी के रूप में बहनों की नई भूमिका उन्हें सम्मान और आय के नए साधन दोनों सुनिश्चित करेगी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि 30 हजार से अधिक सहायता समूहों को कृषि सखी के रूप में प्रमाण पत्र दिए गए हैं। फिलहाल 12 राज्यों में इस योजना की शुरुआत की गई है। आने वाले समय में पूरे देश में हजारों समूहों को इस योजना से जोड़ा जाएगा। पिछले 10 वर्षों में काशी के किसानों के लिए केंद्र सरकार और पिछले सात साल से राज्य की सरकार समर्पण भाव से काम कर रही है।


बता दें कि केंद्र सरकार ने साल 2019 के फरवरी महीने में किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की थी। देश के सभी किसानों के परिवारों को कृषि और उससे संबंधित कार्य को पूरा करने के लिए इस योजना को दिसंबर, 2018 से ही प्रभावी कर दिया गया था। इस योजना के पात्र किसानों को सरकार साल में 6 हजार रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। हर चार महीने में दो हजार रुपए की तीन किस्त किसानों के बैंक खातों में जमा कर दी जाती है ताकि वह कृषि से जुड़े कार्य कर सकें।