पिता को आत्मसमर्पण के लिए बेटी ने लिखी थी चिट्ठी, बेटी की बात से प्रभावित होकर 10 लाख के इनामी नक्सली ने किया सरेंडर

पिता को आत्मसमर्पण के लिए बेटी ने लिखी थी चिट्ठी, बेटी की बात से प्रभावित होकर 10 लाख के इनामी नक्सली ने किया सरेंडर

JHARKHAND: 10 लाख का इनामी नक्सली सुरेश सिंह मुंडा और 2 लाख का इनामी नक्सली लोदरा लोहरा ने सरेंडर कर दिया है। कोल्हान और पोड़ाहाट में दोनों सक्रिय थे। बेटी की अपील पर 10 लाख के इनामी सुरेश सिंह मुंडा ने आत्मसमर्पण करने का फैसला लिया। जोनल आईजी कार्यालय में दोनों ने सरेंडर किया। इस मौके पर IG अभियान एवी होमकर, CRPF IG राजीव कुमार, जोनल IG पंकज कंबोज, STF DIG अनूप बिरथरे और चाईबासा SP अजय लिंडा भी मौजूद रहे।


माओवादी जोनल कमांडर बुंडू के बारूहातू निवासी सुरेश सिंह मुंडा उर्फ श्रीपति मुंडा पर 10 लाख का इनाम सरकार ने रखा था। बेटी की अपील पर उसने आत्मसर्मपण करने का फैसला लिया। वही एरिया कमांडर खूंटी के कोचांग टोला निवासी लोदरो लोहरा उर्फ सुभाष ने भी सरेंडर कर दिया। लोदरो लोहरा भी 2 लाख का इनामी है। 


दोनों संगठन के केंद्रीय कमेटी सदस्य मिसिर बेसरा उर्फ सागर जी की टीम में सक्रिय रहे थे। पुलिस की दबिश और पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर मुख्यधारा में शामिल होने के लिए दोनों ने सरेंडर किया। इस मौके पर सुरेश मुंडा की 14 साल की बच्ची भी मौजूद थी।


 सुरेश मुंडा की बेटी ने बताया कि मां की मौत के बाद वह रिश्तेदार के यहां रह रही है उसने अपने पिता को कई साल बाद देखा है। उसने ही अपने पिता को आत्मसमर्पण करने के लिए चिट्ठी लिखी थी। जिससे प्रभावित होकर उनके पिता ने सरेंडर किया। 


सुरेश मुंडा पर रांची और चाईबासा समेत कई थानों में 67 केस दर्ज हैं। वहीं लोदरो लोहरा पर खूंटी व चाईबासा जिले में कुल 54 केस दर्ज हैं। सरेंडर नीति के तहत आर्थिक सहायता, सुरक्षा व वैकल्पिक रोजगार की व्यवस्था की जायेगी। दोनों को दर्ज मामलों में न्यायिक प्रक्रिया से गुजरना होगा।