पटना यूनिवर्सिटी के एकेडमिक कैलेंडर पर ग्रहण ! नया हो सकता है जारी

पटना यूनिवर्सिटी के एकेडमिक कैलेंडर पर ग्रहण ! नया हो सकता है जारी

PATNA : पटना यूनिवर्सिटी के एकेडमिक कैंलेंडर पर कोरोना संकट के बादल मंडरा रहे हैं। पटना विश्वविद्यालय के एकेडमिक कैलैंडर में बदलाव संभव है। जुलाई में एंट्रेस टेस्ट होना है। वहीं यूजीसी के मुताबिक  सिंतबर में सत्र शुरू करने की बात है।फिलहाल राजभवन की गाइड लाइन का इंतजार किया जा रहा है। 


पटना के एकेडमिक कैलेंडर को फिर से रिव्यू किया जा सकता है। यूनिवर्सिटी कैलेंडर  के मुताबिक जुलाई में एंट्रेस टेस्ट होने हैं। जबकि यूजीसी के अनुसार अगस्त में एडमिशन और सितंबर में पढ़ाई शुरू करने की बात कही गयी है। चूकि पीयू का एकेडमिक कैलेंडर  यूजीसी के गाइडलाइन के पहले का है ।


राजभवन का गाइडलाइन आना बाकी है। पटना यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार कर्नल मनोज मिश्र ने कहा कि अगर राजभवन से इस संबंध में कोई दिशा निर्देश आता है तो एकेडमिक कैलेंडर में बदलाव संभव है।


रजिस्ट्रार ने कहा कि फिलहाल यूनिवर्सिटी  ऑनलाइन आवेदन ले रहा है। 20 जून तक इसी तरह आवेदन लिए जाएंगे। इसके बाद अगर स्थिति नहीं सुधरती है तो  वर्तमान कैलेंडर में संशोधन करना होगा। उन्होनें कहा कि दूसरा कोई उपाय नहीं है। उन्होनें कहा कि इसके बाद अगर जरूरत पड़ी तो एंट्रेस टेस्ट की नयी डेट जारी की जाएगी। सत्र भी देरी हो सकती है।


उन्होनें कहा कि जिस तरह कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं वैसे में एकेडमिक कैलेंडर में बदलाव के ज्यादा आसार हैं। लेकिन टेस्ट नहीं होना और बिना टेस्ट के एडमिशन नहीं लेने का मामले में यूनिवर्सिटी खुद निर्णय नहीं ले सकता इस पर राजभवन की मंजूरी जरूरी होगी।