आज से पटरी पर आ रही ट्रेनें, पटना-रांची जनशताब्दी सबसे पहले खुली

आज से पटरी पर आ रही ट्रेनें, पटना-रांची जनशताब्दी सबसे पहले खुली

PATNA : बिहार के चुनिंदा स्टेशनों से आज कई ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल समेत कुल 7 स्टेशनों से 9 ट्रेनें आज चल रही हैं। इनमें से छह दिल्ली और आनंद विहार के लिए जबकि इसके अलावे मुंबई, हावड़ा और रांची के लिए भी एक-एक ट्रेन है। 


पटना से सबसे पहले खुलने वाली ट्रेन रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस रही है। सुबह सवेरे पटना-रांची जनशताब्दी से जाने वाले यात्रियों की कतार स्टेशन पर देखी गई। हालांकि रेलवे ने सोशल डिस्टेंसिंग के प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन कराया। पटना जंक्शन से आज सबसे ज्यादा तीन ट्रेनें खुलने वाली हैं। रांची जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस के अलावे पटना लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस भी खुलेगी जबकि राजेंद्र नगर से संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस आज तक खुलेगी। ट्रेन में बैठने के पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। साथ ही साथ सफर के दौरान टीटीइ भी थर्मल स्क्रीनिंग करते रहेंगे। हर डब्बे में एंट्री के लिए केवल एक गेट के इस्तेमाल की इजाजत दी गई है। ट्रेन में केवल उन्हीं यात्रियों को एंट्री मिली जिनकी सीटें रिजर्व हैं। 


पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार के मुताबिक के आगे तय किए गए दिनों में अन्य ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। धीरे-धीरे कुल संख्या 24 जोड़ी ट्रेनों तक पहुंच जाएगी। पूरे देश में ऐसी 100 जोड़ी ट्रेनें चलाई जा रही हैं जिन ट्रेनों में पेंट्री कार की सुविधा नहीं है उनमें खानपान के लिए वेंडर को सप्लाई की छूट दी गई है। हालांकि इनको भी सैनिटाइजेशन का पूरा ख्याल रखना होगा। आपको बता दें कि 100 जोड़ी ट्रेनों में से 37 जोड़ी ट्रेनों के अंदर की सुविधा नहीं है। रेलवे 1 जून से 7 जून के बीच 24 जोड़ी ने पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत से चलाने का फैसला किया है।