बिहार : पटना सहित इन शहरों की बदल जाएगी ट्रैफिक व्यवस्था, जाम से मिलेगा छुटकारा

बिहार : पटना सहित इन शहरों की बदल जाएगी ट्रैफिक व्यवस्था, जाम से मिलेगा छुटकारा

PATNA : बिहार में पटना सहित लगभग एक दर्जन बड़े शहरों में ट्रैफिक व्यवस्था को बदलने पर विचार किया जा रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए राज्य के एक दर्जन बड़े शहरों की ट्रैफिक समीक्षा की जाएगी. इसमें शहर की आबादी, गाडिय़ों की क्षमता, जाम लगने वाले इलाके, पुलिस बल व आधारभूत संरचना आदि पर समीक्षा की जाएगी. इन सबके अलावा सड़क सुरक्षा पर भी जोर होगा ताकि दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके. पहले चरण में प्रमंडलीय मुख्यालय वाले शहरों को चुना गया है. इसके बाद अन्य शहरों का नंबर आएगा.


मिली जानकारी के मुताबिक ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए इन शहरों के महत्वपूर्ण चौक-चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने की भी योजना है. इसके लिए मुख्य जगहों के प्रस्ताव मांगे गए हैं. साथ ही ट्रैफिक पुलिस बल बढ़ाने की भी योजना है. इस पर विचार किया जा रहा है. ट्रैफिक पुलिस को भी अत्याधुनिक तकनीक उपलब्ध कराने का काम भी शुरू हो गया है. इसके तहत नालंदा, भागलपुर, पटना समेत कई शहरों में पुलिस को बाडी वार्न कैमरा और स्पीड गन आदि भी मुहैया कराए गए हैं.


आपको बता दें कि ट्रैफिक आइजी एमआर नायक ने समीक्षा पर काम शुरू भी कर दिया है. बताया जा रहा है कि पिछले सप्ताह ही छपरा में समीक्षा बैठक की गई है. इसके अलावा पटना, गया, भोजपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर व दरभंगा जैसे शहरों की ट्रैफिक व्यवस्था की भी समीक्षा होगी। शहरीकरण के साथ ही सड़कों पर वाहनों का दबाव बढ़ रहा है. ऐसे में छोटे शहरों में भी जाम लगना अब कोई नई बात नहीं है.