Patna Crash Landing : 185 लोगों की जान बचाने वाली पायलट मोनिका की चर्चा, जानिए.. कैसे लिया फैसला

Patna Crash Landing : 185 लोगों की जान बचाने वाली पायलट मोनिका की चर्चा, जानिए.. कैसे लिया फैसला

PATNA : पटना एयरपोर्ट पर रविवार को स्पाइस जेट की जिस विमान की क्रैश लैंडिंग हुई उस विमान को पायलट मोनिका खन्ना ऑपरेट कर रही थीं। अपनी सूझबूझ से मोनिका खन्ना ने ना केवल अपनी जान बचाई बल्कि 185 लोगों की जिंदगियों को भी सेफ कर लिया। पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरने के बाद विमान में आग लग गई थी और इसके बावजूद मोनिका खन्ना ने फ्लाइट को पटना एयरपोर्ट पर लैंड करा दिया। इस क्रैश लैंडिंग के बाद हर तरफ पायलट मोनिका खन्ना की चर्चा हो रही है। स्पाइस जेट की फ्लाइट ने दोपहर 12:03 पर पटना से टेकऑफ किया था। इसके बाद इंजन वन में बर्ड हिटिंग हुई। इसकी आवाज कैप्टन मोनिका और उनके साथी पायलट बलप्रीत सिंह भाटिया ने सुनी। इसके बाद फौरन उन्होंने एटीसी को एप्रोच किया। पायलट की तरफ से एटीसी को मैसेज भेज दिया गया था। जिस वक्त पायलट को इस बात की जानकारी हुई कि प्लेन में खराबी आ चुकी है, उस वक्त प्लेन तकरीबन खगौल से निकल चुका था।  


विमान में आग लगने की जानकारी जब एटीसी को मिली तो उस वक्त स्पाइसजेट का यह विमान तकरीबन 2000 फीट की ऊंचाई पर खगौल से आगे चला गया था। कैप्टन ने तुरंत उस इंजन को बंद कर दिया जिसमें आग लगी थी। दोपहर 12:22 बजे पर स्पाइस जेट के विमान की सुरक्षित इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। लैंडिंग के वक्त भी फ्लाइट से आग की लपटें निकल रही थी लेकिन अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए मोनिका खन्ना ने यात्रियों की ना केवल जान बचाई बल्कि एक बड़े हादसे को टाल दिया। विमान में आग लगने की जानकारी मिलने के बाद पायलट मोनिका खन्ना के लिए फैसला लेना बेहद कठिन था लेकिन उन्होंने अपनी सूझबूझ का परिचय दिया धैर्य बनाए रखा और पैनिक हुए बगैर पटना एयरपोर्ट पर वापसी का फैसला किया। 


पायलट मोनिका खन्ना जिस वक्त पटना एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करानी जा रही थी उस वक्त विमान का संतुलन भी ठीक नहीं था। कई ऊंची इमारतों और पेड़ से टकराते–टकराते विमान को किसी तरह रन वे पर लाने में सफल रहीं। इस विमान में 185 यात्री, 4 क्रू मेंबर, एक पायलट और एक को–पायलट सवार थे.. सभी की जान बच गई। लैंडिंग के बाद यात्रियों ने कैप्टन मोनिका को शाबाशी दी। मोनिका का फ्लाइट उड़ाने में एक अच्छा खासा अनुभव रहा है। उन्होंने सबकी जान बचा ली हालांकि डीजीसीए इस मामले की जांच कर रहा है। स्पाइसजेट की टेक्निकल टीम घटना के पीछे बर्ड हिटिंग का मामला बता रही है लेकिन नियमों के मुताबिक डीजीसीए अपने स्तर से जांच कर फाइनल रिपोर्ट देगा।