पटना : 15 से 18 साल के उम्र के बच्चों का टीकाकरण शुरू, सीएम नीतीश ने खुद दिया सर्टिफिकेट

पटना : 15 से 18 साल के उम्र के बच्चों का टीकाकरण शुरू, सीएम नीतीश ने खुद दिया सर्टिफिकेट

PATNA : कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने तीन जनवरी यानि आज से बच्चों के लिए टीके की डोज लगाने के लिए बड़ी शुरुआत की है. पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 15 से 18 साल के उम्र के बच्चों के टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी है. 


टीका लगाने वाले बच्चों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सर्टिफिकेट भी दिया. टीकाकरण अभियान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बिहार के स्वास्थ्य विभाग की टीम और स्वास्थ्य मंत्री भी मौजूद रहे. इस दौरान सीएम नीतीश ने जीनोम सिक्वेसिग टेस्टिंग लैब का निरीक्षण भी किया.


बता दें कि आज पटना  के 87 और बिहार के 2,801 वैक्सीनेशन सेंटर पर बच्चों के टीकाकरण की शुरुआत होगी. जहां इसकी पूरी तैयारी हेल्थ डिपार्टमेंट ने कर ली है. हला टीका सफाई कर्मी के बेटे को दिया जाएगा. गया में सबसे अधिक 243 सेंटर और दूसरे नंबर पर भोजपुर है जहां 229 वैक्सीनेशन सेंट बनाए गए हैं. पाटलिपुत्र अशोक में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण हो रहा है. सरकार की तरफ से जो टीकाकरण के लिए बच्चों की कैटेगरी तय की गई है उसमें स्कूली बच्चों को शामिल किया गया है.


हेल्थ डिपार्टमेंट से मिली जानकारी के अनुसार, बच्चों के टीके को लेकर जिलों को अलग-अलग जोन में बांटा गया है. जिनमें ग्रीन जोन में उन जिलों को रखा गया है जहां 200 से अधिक सेंटर हैं. इसके बाद येलो जोन है, जहां 100 के नीचे सेंटर हैं. और 50 से कम सेंटर वाले रेड जोन में हैं