पटना में कल से दौड़ेंगी 50 नई सीएनजी बसें, बिहार के लिए 350 एंबुलेंस की सौगात भी देंगे नीतीश

पटना में कल से दौड़ेंगी 50 नई सीएनजी बसें, बिहार के लिए 350 एंबुलेंस की सौगात भी देंगे नीतीश

PATNA : राजधानी पटना में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना को 50 सीएनजी बसों का तोहफा देने जा रहे हैं। इसके साथ-साथ सीएम नीतीश बिहार के लिए 350 एंबुलेंस भी लाभुकों को सौंपेंगे। परिवहन विभाग की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन सेवाओं की शुरुआत करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन 24 जुलाई यानी शनिवार को मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद में किया जाएगा।


परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी के अनुसार पटना शहर में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने तथा यात्रियों को प्रदूषण मुक्त सुगम, सुरक्षित एवं आधुनिक परिवहन सेवा उपलब्ध कराने हेतु 50 बसों के परिचालन का शुभारंभ पटना शहरी क्षेत्र के विभिन्न मार्गों पर शुरु किया जा रहा है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल के मुताबिक मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत 350 एम्बुलेंस लाभुकों को हस्तगत कराया जाएगा। पटना नगर बस सेवा के विभिन्न मार्गों पर 50 नई सीएनजी बसों का परिचालन शुरु होने जा रहा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत 350 एंबुलेंस का शुभारंभ पटना से विभिन्न जिलों के लिए किया जाएगा।  50 नई सीएनजी बस एवं विभिन्न जिलों के लिए 350 एंबुलेंस का फ्लैग ऑफ संवाद से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। 


पटना शहर में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने तथा यात्रियों को प्रदूषण मुक्त सुगम, सुरक्षित एवं आधुनिक परिवहन सेवा उपलब्ध कराने हेतु 50 नई सीएनजी बसों का परिचालन पटना नगर बस सेवा के विभिन्न मार्गो पर शुरु होने जा रहा है। सीएनजी बसों का परिचालन बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा किया जाएगा। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि शुरुआती दौर में 20 डीजल बसों को सीएनजी में कन्वर्ट किया गया था। अब 50 नई बसों का सीएनजी बसों का परिचालन किया जाएगा। मार्च 2022 तक सभी सरकारी पटना सिटी डीजल बसों को सीएनजी में कन्वर्ट किया जाएगा। परिवहन सचिव ने बताया कि पूर्व में डीजल चालित कुछ बसों को सीएनजी में कन्वर्ट कर परिचालन किया गया था। इसके सफल परिचालन के बाद सीएनजी बसों की संख्या बढ़ाई जा रही है। सीएनजी स्टेशन की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। 


सीएनजी बसों में उपलब्ध हैं ये सुविधाएं:-


1.    सीएनजी  बसों में ड्राइवर सहित कुल 32 सीटें हैं। 

2.     सभी बसें जीपीएस युक्त है, जिससे बसों का वास्तविक स्थान पता किया जा सकता है।

3.    बसों में पैनिक बटन उपलब्ध है, जिसे आपातकालीन स्थिति में सहयोग हेतु उपयोग किया जा सकता है।

4.    सभी बसों में सुरक्षा हेतु 3-3 सीसीटीवी कैमरा उपलब्ध है।

5.    यात्रियों को मार्गो की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए बसों के बाहर 3 डिस्प्ले बोर्ड एवं अंदर 1 डिस्प्ले बोर्ड उपलब्ध है। 

6.    बसों के अन्दर यात्रियों के लिए मोबाईल चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध है।

7.    बसों में आपातकालीन खिड़की हैं, आपातकाल के दौरान बाहर निकलने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

8.    बसों में पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम है।

9.    महिला, ट्रांस्जेन्डर एवं दिव्यांगजनों के लिए सुरक्षित सीटों का प्रावधान किया गया है।


पटना के इन रूटों पर सीएनजी बसों का किया जाएगा परिचालन


गांधी मैदान-दानापुर बस स्टैंड:  10 सीएनजी बस

गांधी मैदान- दानापुर रेलवे स्टेशन: 14

गांधी मैदान- बिहटा आईआईटी: 17

गांधी मैदान- पटना साहिब स्टेशनः 07

गांधी मैदान-दानापुर हांडी साहेब गुरुद्वारा: 02