पटना के स्कूलों का फिर बदला समय, जानिए अब कितने बजे लगेगी क्लास और क्या है DM का आदेश..

पटना के स्कूलों का फिर बदला समय, जानिए अब कितने बजे लगेगी क्लास और क्या है DM का आदेश..

PATNA : बिहार में ठंड को लेकर कक्षाओं के संचालन के समय में लगातार बदलाव किया जा रहा है। पटना में ठंड में कमी को देखते हुए जिलाधिकारी कपिल अशोक ने जिला के सभी निजी और सरकारी स्कूलों के समय में परिवर्तन करने का आदेश दिया है। इसके बाद पटना के स्कूलों में कक्षाएं अब नये निर्देश के अनुसार ही लगेंगी। 


नये समय के अनुसार सुबह के आठ बजे से लेकर शाम के पांच बजे तक सभी कक्षाओं का संचालन करना है और 5 से 10 फरवरी तक यह प्रभावी रहेगा। स्कूलों का साथ जिला के आंगनबाड़ी और कोचिंग संस्थानों में भी आदेश लागू करने को कहा गया है। वहीं मिशन दक्ष और बोर्ड की परीक्षाओं के लिए चालये जा रहे विशेष क्लास पर यह लागू नहीं होगा। 


डीएम के तरफ से जारी आदेश में लिखा गया है कि - जिले में ठंड का मौसम और कम तापमान विशेष रूप से सुबह और शाम के समय में जारी है, जिसके कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है। अतः मैं, शीर्षत कपिल अशोक, भा०प्र०से०, जिला दण्डाधिकारी, पटना, दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा-144 के तहत पटना जिला के सभी निजी / सरकारी विद्यालयों (प्री-स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं कोचिंग सेन्टर सहित) में सभी कक्षाओं के लिए शैक्षणिक गतिविधियों को पूर्वाह्न 08.00 बजे से पूर्व एवं अपराह्न 05.00 बजे के पश्चात् पर प्रतिबंध लगाता हूँ। 


विद्यालय प्रबंधन को एत्द द्वारा निदेश दिया जाता है कि ऊपर उल्लिखित आदेश के अनुरूप शैक्षणिक गतिविधियों को पुनर्निधारित करेंगे। मिशन दक्ष तथा बोर्ड परीक्षा हेतु पर्याप्त सावधानी के साथ विशेष कक्षाओं का संचालन इससे मुक्त रहेगा। उपरोक्त आदेश दिनांक 05.02.2024 से लागू होगा एवं दिनांक- 10.02.2024 तक प्रभावी रहेगा। यह आदेश दिनांक 03.02.2024 को मेरे हस्ताक्षर एवं न्यायालय की मुहर से निर्गत किया गया।


आपको बताते चलें कि,  बिहार में जब ठंड का प्रकोप बढ़ गया तो कक्षा आठ तक के संचालन को पूरी तरह बंद कर दिया गया था। वहीं कक्षा 9 से 12 तक के समय में बदलाव किया गया था। प्रदेश के कई हिस्सों से स्कूल में बच्चों के बीमार पड़ने की खबर सामने आने पर जिलाधिकारियों ने धारा-144 के तहत ये फरमान जारी किया था। हालांकि ठंड के तेवर नरम होते गए और आदेश में बदलाव भी आता रहा। पटना के पूर्व डीएम ने भी स्थिति को देखते हुए स्कूलों के लिए निर्देश जारी किए थे। पटना में अब नए जिलाधिकारी आए हैं। राजधानी में ठंड में भी अब नरमी आयी है। जिसके बाद अब ये नए फरमान जारी किए गए।