पटना के गांधी मैदान में आज शान से फहराया राष्ट्रध्वज, राज्यपाल ने किया झंडोत्तोलन

पटना के गांधी मैदान में आज शान से फहराया राष्ट्रध्वज, राज्यपाल ने किया झंडोत्तोलन

PATNA : गणतंत्र दिवस के मुख्य राजकीय समारोह के लिए ऐतिहासिक गांधी मैदान में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने झंडोत्तोलन किया है। गणतंत्र दिवस समारोह में 14 विभागों की झांकियों का प्रदर्शन होगा। इस प्रदर्शन में 250 कलाकार शामिल हो रहे हैं। झांकियों की ऊंचाई 15 फुट से अधिक नहीं रखी गयी है। 


वहीं, गणतंत्र दिवस समारोह में लोगों को सरकार के विकासात्मक एवं लोक-कल्याणकारी योजनाओं, समाज सुधार अभियान व महिला सशक्तिकरण को लेकर किये जा रहे कामों की झलकियां निकाली जा रही है। सरकार के आर्थिक सहयोग से सिविल सेवा परीक्षा में महिलाओं की ऊंची उड़ान से महिला दर्शक उत्साहित होगी। समारोह में भारत रत्न से सम्मानित जननायक कर्पूरी ठाकुर की ईमानदारी व सादगी भरा जीवन से लोग रूबरू होंगे। 


जल संसाधन विभाग के द्वारा फल्गु नदी में सालों भर पानी की व्यवस्था के लिए बनाये गये डैम भी आकर्षित कर रहा है। नशामुक्ति के सात साल बेमिसाल'' थीम में नशा मुक्ति के लिए जागरूकता अभियान से लेकर की गयी कार्रवाई के बारे में लोग जानेंगे। पटना जू इस साल अपना 50 वां साल पूरा किया है। जू में नये-नये बदलाव से लेकर आने वाले तरह-तरह के नये जानवरों के बारे में जानेंगे। सरकार का खिलाड़ियों को बेहतर खेल का प्रदर्शन कर मेडल लाने वाले को नौकरी मिलने से लोग अवगत होंगे।