कोरोना प्रोटोकॉल का जायजा लेने सड़क पर निकले सीएम नीतीश, अनलॉक 5 को लेकर बड़ा फैसला लेने की तैयारी

कोरोना प्रोटोकॉल का जायजा लेने सड़क पर निकले सीएम नीतीश, अनलॉक 5 को लेकर बड़ा फैसला लेने की तैयारी

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज राजधानी पटना समेत सूबे के अन्य जिलों का जायजा लेने निकले हैं. मुख्यमंत्री भ्रमण के दौरान पटना और आसपास के जिलों का दौरा करेंगे और कोरोना प्रोटोकॉल का जायजा लेंगे. मुख्यमंत्री के साथ  भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी और जल संसाधन मंत्री संजय झा भी मौजूद हैं.


बताया जा रहा है कि सीएम कई जिलों का दौरा कर सकते हैं. जानकारी मिली है कि मुख्यमंत्री विभिन्न जिलों का दौरा कर शाम तक पटना लौट सकते हैं. वैशाली जिले में जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री मुसरीघरारी होते हुए समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, पूसा होते हुए रेवा घाट, उसके पश्चात छपरा के गरखा, दरियापुर, सोनपुर होते हुए वापस पटना लौटेंगे. सीएम अभी वैशाली जिले में जायजा ले रहे हैं. लोग मास्क और  कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं या नहीं, सीएम इसे देख रहे हैं. सूत्रों की मानें तो सीएम नीतीश वैशाली के अतिरिक्त कई अन्य जिलों में भी जाकर आज देखेंगे कि लोग सड़कों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं या नहीं.


चर्चा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के निचले इलाकों का भी भ्रमण करेंगे, जहां बाढ़ का पानी घुसा है. साथ ही साथ कोरोना की स्थिति को भी देखेंगे. माना जा रहा है कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कम होने से नीतीश सरकार अनलॉक-5 में और ज्यादा ढील देने पर विचार कर रही है. बीते दिनों मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न जिलों के डीएम के साथ अनलॉक को लेकर बैठक की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जिला अधिकारियों ने मुख्य सचिव को अपने जिले में कोरोना की मौजूदा स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाई जा रही है. साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने की कोशिश की जा रही है.



बिहार में अनलॉक-5 के दौरान स्कूलों और मंदिर-मस्जिद को खोलने को लेकर बड़ा निर्णय लिया जा सकता है. एक से दो दिन में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक होगी, जिसमें इन सभी बिंदुओं पर विचार किया जायेगा. क्योंकि इसी महीने मुहर्रम भी है और साथ ही साथ सावन का महीना भी चल ही रहा है. मॉल आदि खालने पर भी नीतीश सरकार विचार कर सकती है.


गौरतलब हो कि बिहार में लंबे समय बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 50 से नीचे पहुंच गई है. बिहार के पटना शहर में कोरोना संक्रमण से स्थिति लगातार सुधर रही है. अगर वर्तमान के आंकड़ों पर गौर करें तो जिले में रोजाना पांच से सात मरीज ही पॉजिटिव मिल रहे हैं. विशेषज्ञों की मानें तो अगर यही रफ्तार रही तो पटना जिला जल्द ही कोरोना मुक्त हो जायेगा. पीएमसीएच हॉस्पिटल कोरोना मुक्त हो गया है. जबकि आइजीआइएमएस, एनएमसीएच और एम्स अस्पताल में सिर्फ 16 ही कोरोना के मरीज बच गये हैं. इनमें 12 आइजीआइएमएस, दो एम्स और दो एनएमसीएच अस्पताल में कोविड के मरीज भर्ती हैं. इनका इलाज जारी है.