पाठक ने नहीं मानी CM नीतीश की बात ! स्कूलों के निरीक्षण के दौरान कहा - सरकार के तय समय से ...

पाठक ने नहीं मानी CM नीतीश की बात ! स्कूलों के निरीक्षण के दौरान कहा - सरकार के तय समय से ...

KATIHAR :  : इस वक्त बिहार के शिक्षा विभाग से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने अब सीएम नीतीश कुमार और शिक्षा मंत्री विजय चौधरी के आदेश को मान तो लिया है। लेकिन, इसके बाबजूद उन्होंने बड़ा इशारा किया है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से ऐसी सुचना आ रही थी कि स्कूल की टाइमिंग को लेकर बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक अपने आदेश पर अड़े हुए हैं। ऐसी में शुक्रवार को कटिहार में एक स्कूल के निरीक्षण के दौरान इस पुरे मामले को साफ़ कर दिया है। 


शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने कटिहार में टीचरों से बातचीत करते हुए कहा कि - सरकार के तरफ से निर्देश आया है कि सुबह 10 बजे से चार बजे तक स्कूल चलेगा तो हमें इस आदेश का पालन करना है। सरकार का आदेश है तो हरहाल में हर किसी पर लागू होगा। हालांकि, आप लोगों से मेरी विनती है कि आप खुद देख रहे हैं ग्रामीण इलाकों में बच्चों का क्या हाल है। यहां आठवीं क्लास के स्टूडेंट सही से हिंदी तक नहीं पढ़ पा रहे हैं तो फिर गणित और साइंस की बात ही अलग है। इसलिए यदि आपलोग थोड़ा पहले आएं और थोड़ा लेट से जाए तो इनलोगों को अच्छी सुविधा मिल सकेगी। बस इतना ही हमलोगों से कहना है। 


मालूम हो कि, बिहार के स्कूलों के खुलने और बंद होने के समय को लेकर विधानसभा में लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी हंगामा हुआ। सरकार की घोषणा है कि स्कूलों में शिक्षक सुबह 9.45 बजे आएंगे और 4.15 बजे चले जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने विजय चौधरी ने कहा कि स्कूल में शिक्षक सुबह 9.45 बजे आएंगे और शाम में 4.15 बजे तक चले जाएंगे। विधानसभा में विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बाद उन्होंने यह बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि कुछ जिलों से जारी पत्र को लेकर जो भ्रम की स्थिति है, उसे भी सरकार देखेगी। वहीं, विपक्ष के सदस्य यह आरोप लगा रहे थे कि शिक्षा विभाग मुख्यमंत्री के आदेश का भी पालन नहीं कर रहा है। 


आपको बताते चलें कि, शिक्षा मंत्री ने कहा कि आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सदन में घोषणा कर दी कि स्कूल में कक्षाएं 10 बजे से चलेंगी और शिक्षकों को 15 मिनट पहले पहुंचना होगा। अब यही नियम लागू होगा। इसके बाद विपक्ष के विधायक हंगामा करने लगे। बता दें कि शिक्षा विभाग ने लेटर विभाग द्वारा निर्गत पूर्व अधिसूचना संख्या-2707, 28 नवंबर 2023 द्वारा पढ़ाई की पहली घंटी सुबह 09.30 बजे से शुरू होकर आठवीं घंटी दोपहर 03.30 बजे समाप्त होती थी। अब स्पष्ट किया जाता है कि पहली घंटी 10 बजे सुबह से प्रारम्भ होकर आठवीं घंटी 04 बजे शाम समाप्त होगी।