पाकिस्तान की भैंस को पछाड़कर हिसार की भैंस ने एक दिन में 32 लीटर दूध देने का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

पाकिस्तान की भैंस को पछाड़कर हिसार की भैंस ने एक दिन में 32 लीटर दूध देने का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

HISAR: हरियाणा के हिसार की एक भैंस ने दूध उत्पादन में पाकिस्तान की भैंस के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए एक दिन में 32 लीटर दूध देने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. हरियाणा के हिसार की मुर्रा नस्ल की भैंस ने लुधियाना के जगरांव में आयोजित इंटरनेशनल डेयरी ऐंड एग्रो एक्सपो में रोज 32 किलो से ज्यादा दूध देने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इससे पहले सबसे ज्यादा दूध देने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के फैसलाबाद की मुर्रा नस्ल की भैंस के नाम था.


एसोसिएशन के अध्यक्ष दलजीत सिंह सरदारपुरा ने बताया कि  सरस्वती नाम की भैंस ने रोजाना औसतन 32 किलो दूध देते हुए नवंबर 2018 में पाकिस्तान के फैसलाबाद की मुर्रा भैंस का बनाया हुआ वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उन्होंने कहा कि सरस्वती एक उपहार है और भैंस के मालिक इसके भ्रूण को बेचकर अच्छी आमदनी कर सकते हैं.'


सरस्वती नाम के भैंस के मालिक सुखबीर ढांडा हिसार जिले के लिटानी के निवासी हैं. अपनी भैंस के वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर उन्होंने कहा कि, 'यह न केवल मेरे, बल्कि पूरे देश के लिए गर्व की बात है कि सरस्वती ने एक दिन में सबसे ज्यादा दूध देने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है. इसका श्रेय मेरी मां कैलो देवी को जाता है, जो इसकी देखभाल करती हैं. उन्होंने कहा कि उनकी मां लगातार सरस्वती की निगरानी रखती हैं और यह सुनिश्चित करती हैं कि उसे सबसे अच्छा चारा मिले.' भैंस के मालिक ने बताया कि सरस्वती को बेचने के लिए उन्हें 51 लाख रुपये तक का ऑफर दिया गया लेकिन उन्होंने इसे बेचने से इनकार कर दिया.