नीतीश कैबिनेट में जातीय समीकरण, 4 राजपूत और 2 कुशवाहा की एंट्री.. भूमिहार मुंह देखते रह गए

नीतीश कैबिनेट में जातीय समीकरण, 4 राजपूत और 2 कुशवाहा की एंट्री.. भूमिहार मुंह देखते रह गए

PATNA :  नीतीश कैबिनेट का आज विस्तार हो रहा है. कैबिनेट विस्तार में आज बीजेपी कोटे से कुल 9 मंत्री शामिल होंगे जबकि जेडीयू के कोटे से आठ मंत्रियों को जगह मिल रही है, इनमें एक निर्दलीय सुमित सिंह भी मंत्री बनाए जा रहे हैं. मंत्रिमंडल विस्तार में जातीय समीकरण क्या है इसे लेकर सब की उत्सुकता बनी हुई है.

कैबिनेट में आज जिन चेहरों को शामिल किया जा रहा है उनमें सबसे ज्यादा राजपूत जाति से आने वाले नेता शामिल है. इसके अलावे कुशवाहा समाज के दो नेताओं को कैबिनेट में जगह दी जा रही है. मुस्लिम समाज से दो और दो ब्राह्मणों को भी कैबिनेट में जगह दी जा रही है. कुर्मी समाज से एक और मल्लाह जाति से भी एक मंत्री बनाए जाएंगे. वैश्य समाज से भी दो मंत्रियों को कैबिनेट में आज शामिल किया जा रहा है. जबकि एक दलित और एक महादलित समाज के मंत्री भी शपथ लेंगे.

नितेश कैबिनेट में राजपूत जाति से आने वाले सुभाष सिंह को मंत्री बनाया जा रहा है, जबकि मुस्लिम समाज से शाहनवाज हुसैन और मोहम्मद जमा खान, ब्राह्मण तबके से आलोक रंजन और संजय झा, कुशवाहा समाज से सम्राट चौधरी और जयंत राज मंत्री पद की शपथ लेंगे.

वैश्य समाज से प्रमोद कुमार और नारायण प्रसाद मंत्री पद की शपथ लेंगे. महादलित तबके से आने वाले पूर्व सांसद जनक चमार शपथ लेंगे, उन्हें एमएलसी बनाया जाना तय है. इसके अलावा दलित तबके से आने वाले बिहार के पूर्व डीजी सुनील कुमार मंत्री पद की शपथ लेंगे. नीतीश कुमार के करीबी माने जाने वाले श्रवण कुमार कुर्मी समाज से आते हैं, वह भी आज मंत्री पद की शपथ लेंगे. कायस्थ समाज से आने वाले पटना के बांकीपुर से विधायक नितिन नवीन भी मंत्री पद की शपथ लेंगे और पूर्व मंत्री मदन सहनी जो मल्लाह जाति से आते हैं उन्हें भी मंत्री बनाया जा रहा है. आज होने वाले कैबिनेट विस्तार में भूमिहार जाति से किसी भी चेहरे को शामिल नहीं किया जा रहा है. नीतीश कैबिनेट में भूमिहार समाज से पहले ही दो चेहरे शामिल हैं. विजय कुमार चौधरी और जिवेश मिश्रा को शपथ पहली बार में दिला दी गई थी. बीजेपी ने भूमिहार समाज से आने वाले विजय कुमार सिन्हा को विधानसभा अध्यक्ष भी बनाया था.