ऑनलाइन क्लास देने से बच रहे कई स्कूल, कमजोर नेटवर्क का बना रहे बहाना

ऑनलाइन क्लास देने से बच रहे कई स्कूल, कमजोर नेटवर्क का बना रहे बहाना

PATNA : कोरोना संकट को देखते हुए 21 दिनों का लाकडाउन बुलाया गया है. पर संकट अभी टला नहीं है, यह लॉकडाउन आगे बढ़ाया जा सकता है. जिसे देखते हुए  सीबीएसई ने बच्चों को ऑनलाइन क्लासेस देने का सभी स्कूलों को निर्देश दिया है. लेकिन कई स्कूलों ने ऑनलाइन पढ़ाई अभी तक शुरू नहीं की है.

इसके पीछे का कारण है कि कई स्कूलों में  एक क्लास में 40 ले ज्यादा स्टूडेंट की संख्या है. जबकि ऑनलाइन क्लास में एक साथ केवल 40 बच्चों को ही पढ़ाने का ऑप्शन है. यानी कि स्कूल स्टूडेंट की संख्या को सीबीएसई से छुपाने के लिए स्कूल नेटवर्क कमजोर का बहाना बना दे रहे हैं. सीबीएसई बार-बार स्कूलों को ऑनलाइन क्लास शुरू करने को कह रहा है लेकिन कई स्कूल नेटवर्क कमजोर होने का बहाना बनाकर इसे टाल दे रहे हैं.


बताया जाता है कि स्कूलों में एक क्लास में 40 से ज्यादा स्टूडेंट की संख्या है लेकिन यदि ऑनलाइन क्लास है तो इनकी पोल खुल जाएगी. क्योंकि बोर्ड ने जो एप डाउनलोड करने का सिस्टम भेजा है वह  40 स्टूडेंट के लिए ही है. यानी 40 स्टूडेंट से ज्यादा होंगे तो यह एप काम नहीं करेगा. इसे लेकर स्कूल को काफी फजीहत का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए अभी स्कूल के शिक्षक अपने अपने घरों से ही से सभी बच्चों को जोड़कर पढ़ा रहे हैं.जिसके बाद अब स्कूल विकल्प तलाशने में जुट गया है. बोर्ड ने स्कूल को ऑनलाइन क्लास की रिपोर्ट देने का भी आदेश दिया है. यानी किअप्रैल में कितने दिन ऑनलाइन क्लास चले, कितने स्टूडेंट्स शामिल हुए, कौन-कौन से चैप्टर की पढ़ाई हुई इसके साथ ही टीचर का नाम और क्लास की जानकारी बोर्ड को देना होगा.