ओमेगा में OTSE एग्जाम का आयोजन, सैकड़ों बच्चों को मिलेगा ये बड़ा लाभ

ओमेगा में OTSE एग्जाम का आयोजन, सैकड़ों बच्चों को मिलेगा ये बड़ा लाभ

PATNA: प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान ओमेगा छात्र-छात्राओं की प्रतिभा को निखारने के लिए पिछले 9 वर्षों से ओमेगा प्रतिभा खोज परीक्षा (OTSE) का आयोजन करता रहा है। रविवार 12 फरवरी को भी ओमेगा प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया गया। इस वर्ष OTSE परीक्षा की दोनों पालियों में कुल 2756 बच्चे शामिल हुए। 


दरअसल, पिछले 9 वर्षों से उत्तर बिहार के विद्यार्थियों के बीच इस परीक्षा का आयोजन किया जाता रहा है। जिसके माध्यम से सफल हुए सैंकड़ों छात्र-छात्राओं को 100% तक की छात्रवृत्ति और ढेरों पुरस्कार दिए जाते हैं।पहले के वर्षों में इस परीक्षा में उत्तीर्ण होकर हजारों बच्चों ने संस्थान से जुड़कर प्रतियोगी परीक्षाओं एवं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर देश के विभिन्न IIT, NIT एवं मेडिकल कॉलेजों में अपना दाखिला करवा चुके हैं। संस्थान के विद्यार्थियों ने डॉक्टर, इंजीनियर व वैज्ञानिक आदि बनकर मिथिलांचल और देश को गौरवान्वित किया है।


जिसमें ज्यादातर बच्चे ओमेगा प्रतिभा खोज परीक्षा से निखरकर आये हैं। संस्थान के पहल का परिणाम है, कि ओमेगा टैलेंट सर्च एग्जाम (OTSE) विगत नौ वर्षों में एक मुकाम हासिल किया है। वहीं संस्थान के चेयरमैन सुमन कुमार ठाकुर ने जानकारी दी कि इस वर्ष OTSE परीक्षा के दोनों पालियों में कुल 2756 बच्चे सम्मिलित हुए। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के पीछे संस्थान का मूल उद्देश दूर-दराज के गांव में जो काफी मेधावी छात्र-छात्राएं हैं और किसी कारण बस आर्थिक कारण हो या सामाजिक कारण वैसे मूल रूप से आर्थिक असमर्थता के कारण ही बच्चे शहर के पढ़ाई से वंचित हो जाते हैं इससे राष्ट्र का बहुत बड़ा नुकसान होता है। हम लोगों का यही प्रयास है कि ऐसे बच्चे जो दूरदराज के हो और उनको छात्रवृति की व्यवस्था दी जाय, जिससे वह अपने आगे के पढाई के लिए ओमेगा में नामांकन करा बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकें और जीवन में बेहतर सफलता प्राप्त कर नयें मुकाम हासिल कर सकें।


इस परीक्षा में सफल हुए छात्र-छात्राओं को संस्थान के सभी प्रोग्राम टारगेट, फाउंडेशन, प्री-फाउंडेशन में 100% तक की छात्रवृत्ति देने का प्रावधान है। वहीं OTSE में सफल हुए प्रतिभागियों को कई विशेष पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा जिसमें- लैपटॉप, साइकिल, बैग, वॉच के साथ-साथ अन्य पुरस्कार भी दिये जाते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि इस वर्ष JEE-MAINS (फेज-1) के रिजल्ट में संस्थान के बच्चे पुनः उत्तर बिहार में सर्वश्रेष्ठ रिजल्ट लाकर संस्थान के श्रेश्ठता को साबित किया है। पिछले 7 वर्षों से लगातार संस्थान के बच्चे मिथिला एवं उत्तर बिहार में सर्वश्रेष्ठ रिजल्ट देते आ रहे हैं जो संपूर्ण मिथिलांचल के लिए गर्व का विषय है। 


संस्थान के मैनेजिंग डायरेक्टर सुमित कुमार चौबे ने बताया कि शहर के हों या दूर-दराज गांव के, बच्चों में काफी प्रतिभा हैं लेकिन वे आर्थिक तंगी के कारण शहर के शैक्षणिक व्यवस्था से दूर रह जाते हैं। हमारी संस्थान ऐसे बच्चों को निखारने के लिए विगत नौ वर्षों से पहल कर रही है जिसमें सैकड़ों बच्चे देश में जगह-जगह अपना परचम लहरा रहे हैं। साथ हीं उन्होंने बताया कि इस परीक्षा का परिणाम दिनांक 19 फरवरी को जारी कर दिया जायेगा और साथ ही साथ पुरस्कारों की घोषणा तथा करियर ओरिएंटेड गाईडलाइन सेमिनार का भी आयोजन किया जायेगा। नया सत्र 30 मार्च से प्रारम्भ हो जायेगा। उन्होंने जानकारी दी कि यदि कोई विद्यार्थी किसी वजह से आज के परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाए, वैसे सभी छात्र-छात्रा 25 फ़रवरी तक हमारे कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। संस्थान की ओर से परीक्षा में सम्मिलित हुए सभी प्रतिभागियों को शुभकामना देते हुए सभी अभिभावकों को संस्थान पर अपना अटूट भरोसा बनाये रखने के लिए हार्दिक धन्यवाद दिया।