ऑफिस पॉलिटिक्स से करे तौबा, वरना होगा आपका ही नुकसान...

ऑफिस पॉलिटिक्स से करे तौबा, वरना होगा आपका ही नुकसान...

PATNA : लाइफ में वर्क और पर्सनल लाइफ दोनों बैलेंस करना बहुत ही ज़रूरी है.छोटी कंपनी हो या बड़ी कंपनी हर कंपनी के अंदर ऑफिस पॉलिटिक्स होते है और न चाह कर भी आप ऑफिस पॉलिटिक्स का हिस्सा बन जाते है, ऐसा मैं हर एम्प्लोयी को ऑफिस पॉलिटिक्स से बचना चाहिऐ. चलिए आज हम आपको बताते है की किस तरह से आप ऑफिस पॉलिटिक्स से बच सकते है. 

1.आप अपने वर्क प्लेस पर जो भी कुछ कहते है वह बात आपके बॉस तक जरुर पहुचती है अगर संवाद में किसी अन्य colleague की बुराई होने पर चुप रहते है तो इससे संदेश जाता है आप गॉसिप का हिस्सा नही बनना चाहते है , इससे आपकी इमेज ऐसे व्यक्ति की बनती है जो गॉसिप से दूर रहता है, अगर आप खुद गॉसिप नही करेंगे तो लोग भी आपके बारे में चर्चा नही करेंगे. 

2.आपको वर्कप्लेस पर हमेशा प्रोफेशनल व्यवहार करना चाहिए,अपनी पोजीशन कभी नही भूलनी चाहिऐ ,आपको हमेशा अपने पद की गरिमा के अनुरूप ही बात करनी चाहिए ,अगर आप सामने वाले व्यक्ति से स्तर पर आकर बात करते है तो इससे आपकी इमेज खराब होती है और आपको लेकर बाते शुरू हो जाती है,आपको अपनी इमेज बनानी चाहिए .

3. हमेसा ध्यान रखे की आप दूसरे एम्प्लोयी की  बेइज्जती ना करे,दूसरों के बारे में शिकायती रवैया न अपनाए ,इन दोनों बातों को अपना कर निश्चित रूप से आप लोगों की प्रशंसा के पात्र बनेंगे आसपास के लोगों का सम्मान करना और उनके साथ सहृदयता से पेश आना आपकी छवि को निखारता है, अपने धार्मिक और राजनीतिक विचारों को वर्कप्लेस पर सामान्य तरीके से रखें .

4.अगर आपको यही पता नही है कि आप वर्कप्लेस पर काम क्यों कर रहे हे  तो आपका काम करना ही व्यर्थ है अगर आपको पता है कि आप कम्पनी में क्यों काम कर रहे हो तो आपको काफी फायदा होगा ,इससे आप Focused रहेंगे और आपको लक्ष्य प्राप्त करने में आसानी होगी साथ ही ऑफिस पॉलिटिक्स से भी आप दूर रहेंगे ।