NTA ने जारी किए NEET-UG के सेंटर-सिटी वाइज नतीजे, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अपलोड किया रिजल्ट

NTA ने जारी किए NEET-UG के सेंटर-सिटी वाइज नतीजे, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अपलोड किया रिजल्ट

DELHI: सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने नीट 2024 की परीक्षा का रिजल्ट सेंटर और सिटी वाइज ऑनलाइन अपलोड कर दिया है। नीट-यूजी परीक्षा का सिटी और सेंटर वाइज रिजल्ट नीट की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। नीट परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप पर दाखिल याचिकाओं की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को शनिवार की दोपहर 12 बजे तक रिजल्ट को अपलोड करने की डेडलाइन दी थी।


दरअसल, नीट परीक्षा में गड़बड़ी कि शिकायत को लेकर दाखिल याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए 19 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने स्पष्ट किया था कि रिजल्ट में छात्रों की गोपनीयता का ख्याल रखा जाना चाहिए। 


शीर्ष अदालत ने एनटीए को किसी भी छात्र की पहचान उजागर किए बिना सिटी-सेंटर वाइज रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने 20 जुलाई की दोपहर 12 बजे तक शहरवार और केंद्रवार रिजल्ट को अपलोड करने का सख्त निर्देश दिया था। इस मामले पर 22 जुलाई को फिर से सुनवाई होनी है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर एनटीए ने अपनी वेबसाइट पर फिर से रिजल्ट को अपलोड किया है। 


बता दें कि इसी साल पांच मई को नीट-यूजी मेंस परीक्षा आय़ोजित की गई थी, जिसमें 24 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। 4 जून के परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद विवाद शुरू हो गया और पूरे देश में छात्राओं ने विरोध जताया। रिजल्ट जारी होने के साथ ही इसके पेपर लीक होने की बातें कही जा रही थीं।


पेपर लीक का आरोप लगने के बाद बाद केंद्र सरकार ने इसकी जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंपा है। इस मामले में कई लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है। उधर, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर परीक्षा को रद्द कर फिर से कराने की मांग की गई है। जिसपर शीर्ष अदालत में सुनवाई चल रही है।