NSMCH में डॉक्टर्स डे, कोरोना संकट के बीच बताया समाज का हीरो

NSMCH में डॉक्टर्स डे, कोरोना संकट के बीच बताया समाज का हीरो

PATNA : कोरोना वायरस में डॉक्टर फ्रंट लाइन योद्धा के रूप में सामने आए हैं। ऐसे में डॉक्टर्स डे का मौका और भी खास हो जाता है। पटना के नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एनएसएमसीएच) में बुधवार को डॉक्टर्स डे मनाया गया।इस मौके पर डॉक्टरों को सम्मानित किया गया।


कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने कहा कि आज के समय में डॉक्टर काफी सराहनीय कार्य कर रहे हैं। कोविड-19 के समय वो समाज में हीरो बन कर उभरे हैं| ऐसे में एक दिन हमें उन्हें समर्पित किया जाना चाहिए। इस अवसर पर अस्पताल के अधीक्षक डा.अरविन्द प्रसाद ने चिकित्सकों को बधाई दी। वहीं एनएसएमसीएच के प्रबंध निदेशक कृष्ण मुरारी ने डॉक्टरों का हौसला बढाया। उन्होनें कहा कि ऐसी विषम परिस्थिति में निःस्वार्थ सेवा करना समाज के प्रति निष्ठा को दर्शाता है। ऐसे लोगों कि जितनी सराहना की जाए कम है।


बता दें कि बिहटा के अमहरा में एनएसएमसीएच कि स्थापना कि गई है। यहां अत्याधुनिक उपकरणों  से इलाज किया जाता है। यहां कार्यरत डॉक्टर अपने क्षेत्र के जाने माने लोग हैं।  यहां वो तमाम सुविधाएं मौजूद हैं जो एक अत्याधुनिक अस्पताल में होता है।


गौरतलब है कि भारत में डॉक्टर्स डे की शुरुआत 1991 में तत्कालिक सरकार द्वारा की गई थी। तब से हर साल 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। भारत के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधानचंद्र राय को सम्मान और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। डॉ. राय को भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था। उनके जन्म दिवस को डॉक्टर्स डे के रूप में मनाया जाता है।