नॉर्थ ईस्ट ट्रेन हादसे के दो दिन बाद ट्रैक से गुजरी मगध और तेजस एक्सप्रेस, लूप लाइन में इंजन पटरी से उतरा

नॉर्थ ईस्ट ट्रेन हादसे के दो दिन बाद ट्रैक से गुजरी मगध और तेजस एक्सप्रेस, लूप लाइन में इंजन पटरी से उतरा

PATNA : बिहार के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास बुधवार रात हुए ट्रेन हादसे के बाद ट्रैक को ठीक कर दिया गया है। पटना-बक्सर के बीच ट्रेनों का परिचालन बहाल हो गया है। शुक्रवार रात को मगध एक्सप्रेस को रघुनाथपुर स्टेशन से गुजारा गया। इसके बाद तेजस एक्सप्रेस भी यहां से गुजरी। हालांकि, लूप लाइन में ट्रायल के दौरान इंजन का पहिया पटरी से नीचे उतर गया। इस वजह से से लूप लाइन को अभी ठीक किया जा रहा है।


वहीं,  नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने की वजह से अप और डाउन दोनों लाइन पर रूट बाधित हो गया था। रेलवे ने युद्धस्तर पर मरम्मत का काम करवाया, साथ ही ट्रैक से मलबे को हटाया गया। नई पटरी बिछाने के बाद शुक्रवार सुबह अप लाइन पर दो मालगाड़ियां गुजारी गईं। इसके बाद शाम में डाउन लाइन पर भी मालगाड़ी चलाई गई। 


रेलवे ने हादसे के 44 घंटे के बाद दोनों लाइन को ट्रेन परिचालन के लिए पूरी तरह फिट घोषित कर दिया। नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस हादसे के बाद इस रूट पर परिचालन पूरी तरह बाधित था। रेलवे ने कई पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया, तो एक्सप्रेस ट्रेनों का रूट बदला था। इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, परिचालन बहाल होने से यात्रियों को राहत मिली है।


जानकारी के मुताबिक दानापुर मंडल के पटना -बक्सर के बीच शुक्रवार की सुबह अप लाइन को दुरुस्त कर परिचालन बहाल किया गया। पहले दो मालगाड़ी चलाई गई। उसके बाद पहली ट्रेन 3209 पटना-पंडित दीनदयाल पैसेंजर को चलाया गया। अप लाइन में परिचालन शुरु होने से लोगों ने राहत महसूस की।  


अप के बाद शुक्रवार शाम में डाउन मेन लाइन पर मालगाड़ी का ट्रायल रन कराया गया। डीजल मालगाड़ी आराम से ट्रैक से गुजर गई। इसके बाद देर शाम यात्रियों से भरी मगध एक्सप्रेस को भी इस रूट से गुजारा गया। विद्युत ओवरहेड तार को ठीक करने का काम भी प्रगति पर है। आनंद विहार से कामाख्या जा रही नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने से डाउन मेन लाइन पूरी तरह उखड़ गया था। लगभग पांच सौ मीटर डाउन लाइन टूट गई थी।