नीतीश राज में पुलिस की तरक्की: फोन पे से घूस ले रहे हैं थानेदार, ऑडियो रिकार्डिंग औऱ लेन-देन का सबूत मौजूद लेकिन कार्रवाई नहीं

नीतीश राज में पुलिस की तरक्की: फोन पे से घूस ले रहे हैं थानेदार, ऑडियो रिकार्डिंग औऱ लेन-देन का सबूत मौजूद लेकिन कार्रवाई नहीं

NAWADA: नीतीश कुमार अपनी जिस पुलिस को हाईटक बनाने के दावे कर रहे थे, वह वाकई हाईटेक होती जा रही है. ये दीगर बात है कि पुलिस अपराधियों को पकड़ने के लिए नहीं बल्कि घूस लेने का हाईटेक तरीका अपना रहे हैं. नवादा में एक थानेदार ने गिट्टी लदे ट्रक को पकडा और फिर उससे घूस वसूली. ट्रक के मालिक को फोन पे के जरिये थानेदार को घूस देनी पड़ी. थानेदार की घूसखोरी से संबंधित ऑडियो क्लीप भी मौजूद है. लेकिन जिले की एसपी कह रही हैं कि अभी जांच करायेंगे फिर कार्रवाई की सोंचेंगे. 


मामला नवादा शहर से सटे मुफस्सिल थाना की पुलिस का अवैध उगाही का है. आरोप है कि बुधवार की अहले तीन बजे मुफस्सिल थाना की पुलिस ने अपने थाने के बाहर से ही गिट्टी लदे एक ट्रक को पकड़ लिया. वह झारखंड के कोडरमा जिले के डोमचांच से नालंदा के पावापुरी में गिट्टी लेकर जा रहा था. रास्ते में नवादा मुफस्सिल थाने की पुलिस ने पकड़ा फिर थानेदार ने ट्रक को अपनी निगाहों से परखा और कह दिया कि वह ओवर लोड है. पुलिस ने ट्रक को थाना कैंपस में खडा करा दिया. 


थानेदार ने मांगी घूस

ट्रक ड्राइवर और गया जिले के खिजरसराय निवासी राजेश कुमार ने बताया कि उसने थानेदार से ट्रक छोड़ने की गुहार लगायी. थानेदार साहब ने कह दिया कि जाओ मेरे ड्राइवर से बात कर लो. थानेदार ने अपने ड्राइवर के तौर पर चौकीदार राहुल पासवान को रखा हुआ है. राहुल पासवान ने ट्रक ड्राइवर से बात की और 50 हजार रुपये की मांग की. ट्रक ड्राइवर ने काफी रिक्वेस्ट किया तो 40 हजार रूपये में ट्रक छोडने का डील तय हुआ. 


फोन पे के जरिये घूस का भुगतान

घूस की राशि तय होने के बाद ट्रक डाइवर ने कहा कि उसके पास कैश पैसे नहीं है. इसके बाद उसे घूस देने का रास्ता बताया गया. ट्रक ड्राइवर को एक नंबर दिया गया औऱ उस पर घूस की राशि भेजने को कहा गया. ट्रक मालिक ने 9973414241 पर फोन पे के जरिये 40 हजार रुपये भेजे. जब रूपये के भुगतान की पुष्टि हो गयी तो बुधवार की शाम में ट्रक को छोड़ दिया गया. जिस मोबाइल नंबर पर पैसा भेजा गया वह थानेदार के ड्राइवर औऱ चौकीदार राहुल पासवान के घर का नंबर बताया जा रहा है. ट्रक ड्राइवर ने बताया कि वह कहता रहा कि उसके पास गाड़ी और उस पर लदे गिट्टी का सारा कागज है. अगर कुछ गलत है तो पुलिस फाइन ले. लेकिन भयादोहन कर अवैध उगाही की गई.


घूसखोरी की ऑडियो रिकार्डिंग भी मौजूद

इस बीच एक ऑडियो भी सामने आया है, जिसमें ट्रक ड्राइवर और थानेदार के बीच बात हो रही है. इसमें थानेदार द्वारा घुस मांगने की बात सुनी जा सकती है. हालांकि फर्स्ट बिहार इस ऑडियो की पुष्टि नहीं करता लेकिन थानेदार पर लगे आरोप बेहद संगीन हैं. इन तमाम बातों के बावजूद नवादा मुफस्सिल थाने के थानेदार पर कोई कार्रवाई नहीं की गयी है. वैसे नवादा एसपी घूरत सायली सावलाराम ने ऑडियो की जांच कराने की बात कही है.