अब नीतीश कुमार ने रोका मंत्रिमंडल का विस्तार : बीजेपी के अध्यक्ष बोले- हमने लिस्ट सौंप दिया है, फिर क्यों फंसा है पेंच

अब नीतीश कुमार ने रोका मंत्रिमंडल का विस्तार : बीजेपी के अध्यक्ष बोले- हमने लिस्ट सौंप दिया है, फिर क्यों फंसा है पेंच

PATNA : बिहार में 13 मंत्रियों के सहारे सरकार चला रहे नीतीश कुमार ने खुद ही मंत्रिमंडल का विस्तार रोक रखा है. कुछ दिनों पहले तक नीतीश कह रहे थे कि बीजेपी की सूची नहीं मिलने के कारण मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो पा रहा है. आज बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि उनकी पार्टी ने नये मंत्रियों की सूची नीतीश कुमार को सौंप दी है. संजय जायसवाल ने कहा कि अब बीजेपी की ओर से कोई देर नहीं है.


नीतीश ने रोका मंत्रिमंडल का विस्तार
बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र बेतिया में थे. पत्रकारों ने मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सवाल पूछा तो संजय जायसवाल ने कहा कि उनकी पार्टी की ओर से देर नहीं है. बीजेपी ने मंत्रिमंडल में नये शामिल होने वाले मंत्रियों की सूची नीतीश कुमार को सौंप दी है. पार्टी के अंदर विचार विमर्श के बाद मंत्रियों की सूची सौंपी गयी है. संजय जायसवाल ने उम्मीद जतायी कि नीतीश कुमार जल्द ही मंत्रियों का शपथ ग्रहण करायेंगे. उन्होंने ये भी उम्मीद जतायी कि बिहार विधानमंडल के बजट सत्र से पहले बिहार में मंत्रिमंडल का विस्तार हो जायेगा.


गौरतलब है कि इससे पहले डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने भी कहा था कि मंत्रिमंडल विस्तार में देरी नहीं है. बीजेपी ने अपने नये मंत्रियों के नाम सौंप दिये हैं. दरअसल पिछले सोमवार को ही दिल्ली में बीजेपी की बैठक में बिहार सरकार में शामिल होने वाले नये मंत्रियों का नाम तय कर लिया गया था. जेपी नड्डा के घऱ हुई बैठक में बीजेपी ने अपने सारे नाम तय कर लिये थे. सूत्र बताते हैं कि उसके अगले दिन ही बीजेपी ने मंत्रियों की लिस्ट नीतीश कुमार को सौंपी थी. लेकिन नीतीश ने अब तक शपथ ग्रहण का दिन तय नहीं किया है.


अब सवाल ये उठ रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार में कहां पेंच फंसा है. दरअसल, नीतीश कुमार पहले बिहार में मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं होने के लिए बीजेपी को जिम्मेवार करार दे रहे थे. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कई दफे कहा कि बीजेपी के नाम नहीं आने के कारण मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो रहा है. अब जब बीजेपी ने अपने नाम सौंप दिये हैं तब भी विस्तार नहीं हो रहा है.


किसका इंतजार कर रहे नीतीश
सियासी गलियारे में चर्चा ये हो रही है कि बीजेपी-जेडीयू के बीच अभी भी पेंच फंसा है. लेकिन जेडीयू के एक नेता ने बताया कि ऐसा कोई पेंच फिलहाल नहीं फंसा है. दरअसल बात ये है कि नीतीश कुमार अपने कोटे के मंत्रियों के नाम को लेकर पेशोपेश में पड़े हैं. सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार उपेंद्र कुशवाहा का इंतजार कर रहे हैं. वे उपेंद्र कुशवाहा को ये ऑफर दे चुके हैं कि कुशवाहा अपनी पार्टी का विलय जेडीयू में कर दें. बदले में उन्हें मंत्री बनाने का प्रस्ताव दिया गया है. लेकिन कुशवाहा अब तक अपनी पार्टी का विलय करने पर राजी नहीं हुए हैं. जानकार ये बता रहे हैं कि कुशवाहा सिर्फ मंत्रीपद के भरोसे जेडीयू में अपनी पार्टी का विलय करने को राजी नहीं हैं. उनकी डिमांड बड़ी है. जब तक वे पूरी नहीं होंगी तब तक वे जेडीयू में विलय नहीं करेंगे. 


जानकार बता रहे हैं कि उपेंद्र कुशवाहा के इंतजार में ही नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार को टाल रहे हैं. वे भविष्य के लिए समीकरण सेट कर रहे हैं और उसमें कुशवाहा का अहम रोल होगा. लिहाजा नीतीश हर वो कोशिश कर रहे हैं जिससे उपेंद्र कुशवाहा उनके पाले में आ जायें.