नीतीश के पिछड़ा कार्ड का जवाब देने सड़क पर उतरेगी बीजेपी: 19 अगस्त से भाजपा की जन आशीर्वाद यात्रा

नीतीश के पिछड़ा कार्ड का जवाब देने सड़क पर उतरेगी बीजेपी: 19 अगस्त से भाजपा की जन आशीर्वाद यात्रा

PATNA: जातिगत जनगणना के बहाने पिछड़ा कार्ड खेल कर बीजेपी को फंसाने की कोशिशों में लगे नीतीश कुमार को जवाब देने बीजेपी सडक पर उतरेगी. पार्टी ने 19 अगस्त से जन आशीर्वाद यात्रा निकालने का एलान कर दिया है. इस यात्रा के बहाने लोगों को बताया जायेगा कि नरेंद्र मोदी ने पहली दफे पिछड़े वर्ग से इतने मंत्रियों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया है जैसा पहले कभी नहीं हुआ.


नीतीश औऱ लालू दोनों को बीजेपी का जवाब
दरअसल जातिगत जनगणना को लेकर नीतीश कुमार वही भाषा बोल रहे हैं जो कमोबेश लालू प्रसाद यादव या तेजस्वी प्रसाद यादव की है. तेजस्वी ने जातिगत जनगणना को लेकर जो भी मांग रखी उसे नीतीश कुमार ने तत्काल माना. नीतीश कुमार राजद-कांग्रेस समेत दूसरी पार्टियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ प्रधानमंत्री से मुलाकात के लिए चिट्ठी लिख चुके हैं. ऐसे में बीजेपी अब एक्शन में आयी है.


19 से बिहार में जन आशीर्वाद यात्रा
बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने आज मीडिया को बताया कि नरेंद्र मोदी कैबिनेट के विस्तार में पहली दफे 27 पिछड़ों को मंत्री बनाया गया है. पहली बार पिछड़ों को केंद्रीय मंत्रिमंडल में इतना स्थान मिला है. लिहाजा बीजेपी ने तय किया है कि जहां से भी कैबिनेट मंत्री बनाये गये हैं वहां जन आशीर्वाद यात्रा निकाली जाये. बिहार में भी जन आशीर्वाद यात्रा निकाली जाएगी. ये यात्रा 19 अगस्त से गया से होगी. गया से शुरू होने वाली यात्रा कैमूर औऱ सासाराम होते हुए बिहार के 20 जिलों में जायेगी. इस दौरान लोगों को बताया जायेगा कि बीजेपी ने पिछड़ों को कितना सम्मान दिया है. 


जातिगत जनगणना से फायदा क्या होगा?
बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने जातिगत जनगणना की मांग पर सवाल उठाते हुए कहा कि इससे फायदा क्या होगा. सुप्रीम कोर्ट पहले ही ये फैसला सुना चुका है कि देश में 50 फीसदी से ज्यादा आऱक्षण लागू नहीं किया जा सकता. सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय दायरे में ही काम किया जा सकता है. वैसे केंद्र सरकार हर पहलु को देख रही है. लेकिन सवाल ये है कि जो आऱक्षण की मौजूदा सीमा है वह बढ़ ही नहीं सकती तो फिर जातिगत जनगणना का फायदा क्या है. 


लालू ने अपने राज में क्यों नही कराया
संजय जायसवाल ने लालू प्रसाद यादव द्वारा जातिगत जनगणना को लेकर की जा रही बयानबाजी पर कहा कि बिहार में लालू यादव की 15 सालों तक सरकार रही. केंद्र की सरकार में भी वे दस सालों तक पावरफुल रहे. फिर उस समय क्यों नहीं जातिगत जनगणना करायी गयी. अब समाज में विद्वेष पैदा करने के लिए वे बयानबाजी कर रहे हैं.