नीतीश के मंत्रियों ने केंद्र पर बनाया दबाव, गए थे कार्यकारिणी की बैठक में लेकिन बिहार का हक़ मांगने पहुंचे

नीतीश के मंत्रियों ने केंद्र पर बनाया दबाव, गए थे कार्यकारिणी की बैठक में लेकिन बिहार का हक़ मांगने पहुंचे

PATNA : नीतीश सरकार के मंत्रियों ने केंद्र सरकार पर विभागों से जुड़ी मांगों को लेकर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। शनिवार से जेडीयू कोटे के मंत्री दिल्ली दौरे पर थे और राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल हुए। रविवार को बिहार सरकार के अलग-अलग विभागों के मंत्रियों ने केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की है। इन विभागों से जुड़ी बिहार के हक को लेकर इन्होंने अपनी बात रखी है और कई महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया है। 


बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने रविवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की। इस दौरान राज्य में शिक्षा व्यवस्था से जुड़े कई मुद्दों पर दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई। मुलाकात के दौरान शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शिक्षकों के वेतन मद में केंद्र सरकार से की गई कटौती का मसला उठाया और साथ ही साथ केंद्र पर बकाया 1295 करोड़ रुपए जारी करने की मांग भी रखी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने समग्र शिक्षा अभियान के तहत साल 2018-19 से शिक्षकों के वेतन मद में की गई कटौती के मामले को उठाया और साथ ही साथ विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के शिक्षकों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किए जाने पर केंद्र सरकार की तरफ से 295 करोड़ रुपए जल्द जारी करने का आग्रह भी किया। यह वो राशि है जो जनवरी 2016 से 31 मार्च 2019 तक बढ़े हुए वेतन की राशि का 50 फीसदी है। यह हिस्सा केंद्र सरकार की तरफ से बिहार को दिया जाना है।



उधर राज्य के सूचना जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने भी केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की। अनुराग ठाकुर को उन्होंने नए मंत्रालय के लिए बधाई भी दी और साथ ही साथ बिहार में सामुदायिक रेडियो की क्षमता बढ़ाने के मामले में अपनी बात भी रखी। मंत्री संजय झा ने नेपाल से सटे बिहार के इलाकों में नेपाली रेडियो के प्रसारण की बढ़ती लोकप्रियता को लेकर उन्हें आगाह किया और यह कहा कि बिहार में मनोरंजक रेडियो कार्यक्रमों को बढ़ाने की जरूरत है।