शुभ नहीं रहा बंद कमरे में नीतीश से मुलाकात, राज्यसभा उपसभापति पद से हट सकते हैं हरिवंश

शुभ नहीं रहा बंद कमरे में नीतीश से मुलाकात, राज्यसभा उपसभापति पद से हट सकते हैं हरिवंश

DESK : तो क्या हरिवंश को उपसभापति की कुर्सी से हटने का समय आ गया? भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर से नीतीश कुमार को तगड़ा झटका देने की प्लानिंग कर ली है ? क्या हरिवंश का नीतीश से बंद कमरे में मुलाकात शुभ नहीं रहा ? जैसे ही उपसभापति के पैनल का गठन हुआ ठीक इस गठन के बाद इस तरह की चर्चा शुरू हो गई है कि क्या राज्यसभा के वर्तमान के उपसभापति हरिवंश कुर्सी छोड़ना पड़ सकता है ? 


दरअसल, उपराष्ट्रपति द्वारा गठित राज्यसभा के पैनल में राजस्थान के भाजपा सांसद घनश्याम तिवाड़ी नॉमिनेट किया गया है। इनके नॉमिनेट होने के साथ ही इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि इनको अब राज्यसभा का उपसभापति बनाया जा सकता है। ऐसा कहा जा रहा है कि इनके नाम का ऐलान कल ही राज्यसभा के अंदर होना था, लेकिन मणिपुर हिंसात्मक ज्वलंत मुद्दों के कारण राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित हो गई और इनके नामों का ऐलान नहीं हो सका।हालांकि कुछ लोगों का यह भी कहना है कि वर्तमान में भाजपा कोई ऐसा निर्णय लेने जा रही है बस उन्हें पैनल में शामिल कर किया गया है।


वहीं, सूत्रों के अनुसार उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के 8 नामों के नामों के भेजे गए पैनल में सांसद घनश्याम तिवाड़ी का नाम शामिल है। सूत्रों की मानें तो ये 8 नाम ही फाइनल होगा, इसके लिए घनश्याम तिवाड़ी ने बुधवार को ही नामांकन दाखिल कर दिया है। अब सिर्फ अधिकारिक घोषणा होना बाकी है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के बाद तिवाड़ी राज्यसभा में राजस्थान का गौरव बढ़ाएंगे। 


जानकारी हो कि, तिवाड़ी मौजूदा समय में पब्लिक अकाउंट कमेटी (पीएसी) सहित लोकसभा और राज्यसभा की पांच कमेटियों में सदस्य हैं।  उन्होंने हाल ही मोरक्को में यूएनओ की ओर से आयोजित बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया था। तिवाड़ी राजस्थान में बीजेपी सरकारों के दौरान विधि और संसदीय कार्यमंत्री के साथ-साथ शिक्षा, ऊर्जा और अन्य कई विभागों के मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं। उनके विधायी कार्यों के अनुभव को देखते हुए उन्हें राज्यसभा में उपसभापति की जिम्मेदारी मिलने जा रही है. अभी हरिवंश सिंह राज्यसभा के उपसभापति हैं। 


मालूम हो कि, तिवाड़ी के अलावा अलग-अलग राज्यों के सात और राज्यसभा सांसदों को उपसभापति पैनल में शामिल किया गया है। इनमें भारत में उड़नपरी के नाम से विख्यात धावक पीटी ऊषा, नागालैंड से पहली महिला राज्यसभा सांसद एस. फांगनोन कोन्याक, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से राज्यसभा सांसद डॉ. फौजिया खान, ओडिशा से राज्यसभा सांसद सुलता देव, आंध्र प्रदेश से विजयसाई रेड्‌डी, कर्नाटक से कांग्रेस सांसद डॉ. एल हनुमंथैया और पश्चिम बंगाल से टीएमसी के सांसद सुखेंदु शेखर रॉय शामिल हैं। 


आपको बताते चलें कि, राज्यसभा में सभापति और उपसभापति की गैर मौजदूगी में उपसभापति पैनल के सदस्य ही सदन की कार्यवाही को संचालित करते हैं। वर्तमान में सदन के मौजूदा उपसभापति हरिवंश का कार्यकाल 2026 तक है। हरिवंश जनता दल यूनाइटेड के सदस्य है। इस लिहाजा वो भी अपने पद पर बने रहेंगे या नहीं इसका एलान आज हो सकता है।