'नीतीश जोहार', लोकसभा चुनाव से पहले जनवरी में झारखंड दौरे पर जाएंगे बिहार के सीएम, जानिए क्या होगी रणनीति

'नीतीश जोहार', लोकसभा चुनाव से पहले जनवरी में झारखंड दौरे पर जाएंगे बिहार के सीएम, जानिए क्या होगी रणनीति

PATNA : जनता दल यूनाइटेड लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। इस बीच पार्टी ने नीतीश कुमार का झारखंड दौरा फाइनल कर लिया है। बिहार के सीएम अगले महीने यानी जनवरी में झारखंड जाएंगे। इसको लेकर पार्टी के तरफ से भी सभी तैयारी कर ली गई है। इसके साथ ही झारखंड जदयू के सभी पार्टी पदाधिकारी को इसकी सुचना दे दी गई है। 


दरअसल, लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल युनाइटेड झारखंड में भी एक्टिव हो गई है। एक समय में झारखंड में अच्छी पकड़ रखने वाली जदयू वापस से वहां अपनी पैठ जमाना चाहती है, जिसके लिए तैयारी भी तेज कर दी गई हैं। यही वजह है कि अब वहां सीएम का भी दौरा तय किया गया है। अब 17 जनवरी को बिहार के सीएम नीतीश कुमार झारखंड के दौरे पर रामगढ़ जाएंगे। इस कार्यक्रम का नाम 'नीतीश जोहार' रखा गया है। 


बताया जा रहा है कि,  लोकसभा चुनाव में अगर INDIA गठबंधन मिलकर चुनाव लड़ता है तो JDU अपने लिए सीट मांगेगी। ऐसे में साल 2019 में जब लोकसभा चुनाव हुआ था तब जदयू यूपीए का हिस्सा नहीं थी। लेकिन अब वह जदयू एनडीए से नाता तोड़ INDIA गठबंधन के साथ है। लिहाजा, अब झारखंड में जदयू अपने लिए सीट की मांग कर सकती है। 


मालूम हो कि,  जनता दल यूनाइटेड के झारखंड प्रभारी राज्य में अपने संगठन को मजबूत करने को लेकर लगातार दौरे कर रहे हैं। बुधवार को भी प्रदेश के JDU नेताओं की मीटिंग हुई थी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के झारखंड दौरे के तैयारी को लेकर विशेष रूप से रूपरेखा तैयार की गई। प्रदेश प्रभारी ने कहा कि 17 जनवरी को झारखंड के रामगढ़ में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का दौरा है। ये कार्यक्रम 'नीतीश जोहार' नाम से होगा. बताया गया कि पार्टी मजबूती के साथ आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव में उतरेगी।


आपको बताते चलें कि, साल 2019 में कुल 14 लोकसभा सीट में से 9 कांग्रेस, 4 JMM (झारखंड मुक्ति मोर्चा), 1 RJD (राष्ट्रीय जनता दल) ने बांट ली थी। अपने हिस्से की 9 सीट में से दो सीट कांग्रेस ने झारखंड मुक्ति मोर्चा  को दी थी। अब झारखंड मुक्ति मोर्चा  कांग्रेस गठबंधन के साथ नहीं है। ऐसे में ये सीट अब JDU को मिल सकती हैं. या ऐसा भी हो सकता है कि JDU अपने लिए झारखंड में ज्यादा सीट की मांग करे।