‘भारत को विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय का लक्ष्य’ नीति आयोग की बैठक में बोले पीएम मोदी

‘भारत को विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय का लक्ष्य’ नीति आयोग की बैठक में बोले पीएम मोदी

DELHI: दिल्ली में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य को बताया और कहा कि राज्य इस लक्ष्य को हासिल करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।


दरअसल, पीएम मोदी के हवाले से नीति आयोग ने एक्स पर लिखा कि भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है। राज्य इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि वे लोगों से सीधे जुड़े हुए हैं। यह दशक तकनीक और भू-राजनीतिक बदलावों के साथ साथ अवसरों का भी है। भारत को इन अवसरों का लाभ उठाना चाहिए और अपनी नीतियों को अंतरराष्ट्रीय निवेश के लिए अनुकूल बनाना चाहिए। यह भारत को एक विकसित देश बनाने की दिशा में प्रगति का रास्ता है।


नीति आयोग की आझ की बैठक भारत को 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाने पर केंद्रीत है। बैठक में कई राज्यों के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और राज्यपाल समेत कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं हालांकि विपक्ष ने इस बैठक का बहिष्कार कर दिया है। इंडिया ब्लॉक के कई मुख्यमंत्रियों ने बैठक से दूरी बना ली है। 


बैठक में शामिल होने के लिए पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पहुंची थीं लेकिन बीच बैठक से निकल गई थीं और आरोप लगाया था कि उन्हें बोलने का मौका नहीं दिया गया हालांकि केंद्र सरकार ने कहा है कि ममता बनर्जी झूठ बोल रही हैं, उन्हें बोलने का पूरा मौका दिया गया है।