नीट की परीक्षा आज : साइंस के टीचरों को नहीं मिली ड्यूटी ; पेपर देने से पहले जान लें नियम

नीट की परीक्षा आज : साइंस के टीचरों को नहीं मिली ड्यूटी ; पेपर देने से पहले जान लें नियम

PATNA : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से मेडिकल में दाखिले के लिए एंट्रेंस परीक्षा नीट यूजी का आयोजन आज हो रहा है। परीक्षा का आयोजन देश के कुल 571 शहरों में और देश से बाहर 14 शहरों में किया जा रहा है। जिसमें 23,81,833 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं। पटना जिले में परीक्षा को लेकर कुल 68 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। वहीं पूरे बिहार के 35 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा में बिहार के 1.39 लाख परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं। 


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जानकारी दी है कि परीक्षा केंद्र के हर कमरे में अधिकतम 24 विद्यार्थी बैठ सकेंगे। प्रति 12 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक वीक्षक के तौर पर नियुक्त होंगे। साइंस के शिक्षकों को परीक्षा की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। अर्थात फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथमेटिक्स, बायोलॉजी के जो शिक्षक हैं, उनकी एग्जामिनेशन केंद्र पर ड्यूटी नहीं होगी। 


मालूम हो कि नीट परीक्षा सिर्फ देश की ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं की लिस्ट में शामिल है। इसी परीक्षा के आधार पर अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में विद्यार्थी दाखिला लेते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षा को कदाचार मुक्त और स्वच्छ माहौल में आयोजित कराने के लिए कई पहल किए हैं। परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र पर जूता-मोजा पहन कर आना वर्जित है। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को 12:30 बजे रिपोर्टिंग टाइम दी गई है। परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र में एक वैध पहचान पत्र होना आवश्यक है। इसके अलावा एडमिट कार्ड के फोटो कॉपी के साथ-साथ एडमिट कार्ड में इस्तेमाल हुआ फोटो का मूल फोटो भी होना आवश्यक है। 


उधर, एनटीए ने नीट यूजी 2024 जो गाइडलाइंस के मुताबिक अभ्यर्थी को नीट यूजी एडमिट कार्ड पर दर्ज रिपोर्टिंग/ एंट्री टाइम के अनुसार परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। गेट बंद होने के बाद किसी भी परीक्षार्थी को एग्जाम सेंटर के अंदर एंट्री नहीं दी जाएगी। नीट परीक्षा खत्म होने से पहले किसी भी परीक्षार्थी को एग्जाम सेंटर से बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा। पेपर खत्म होने के बाद एग्जामिनर को इसकी जानकारी दें फिर उनकी अनुमति मिलने के बाद ही एग्जाम सेंटर से निकल सकते हैं। सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा से पहले नीट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने और उस पर लिखे निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है।