नवादा में जहरीली शराब से मौत मामला: सरकारी नौकरी और 20 लाख रुपये मुआवजे की मांग, RJD विधायक विभा देवी ने सरकार से की मांग

नवादा में जहरीली शराब से मौत मामला: सरकारी नौकरी और 20 लाख रुपये मुआवजे की मांग, RJD विधायक विभा देवी ने सरकार से की मांग

DESK: नवादा में जहरीली शराब से मौत का सिलसिला जारी है। इस घटना ने सरकार की नींद उड़ाकर रख दी है। इसे लेकर एक ओर जहां डीएम और एसपी ने प्रेस कॉन्फरेंस कर मीडिया को संबोधित करते हुए अपनी बातें रखी। वही दूसरी ओर इस घटना के विरोध में आरजेडी विधायक विभा देवी आज नवादा की सड़कों पर उतरीं। आरजेडी विधायक विभा देवी ने इस घटना पर दुख जताया। विभा देवी ने सरकार से मृतक के परिजनों को सरकारी नौकरी और 20 लाख का मुआवजा दिए जाने की मांग की।


विभा देवी ने सरकार से सवाल किया कि यदि बिहार में पूर्ण शराबबंदी है तो जहरीली शराब से मौत कैसे हुई? आरजेडी विधायक ने कहा कि सरकार डायरिया से मौत को कारण बता रही है जबकि परिजनों का कहना है कि जहरीली शराब पीने से मौत हुई है। इस मामले में जो भी दोषी हैं उन पर कार्रवाई किए जाने की मांग विभा देवी ने सरकार से की है।  


गौरतलब है कि नवादा में आज तीसरे दिन जहरीली शराब पीने से एक और युवक की मौत हो गई। मृतक की पहचान गोंदापुर निवासी संजय यादव के 16 साल के बेटे आकाश यादव के रुप में की गई है। इसके साथ ही नवादा में मरने वालों की संख्या 13 पहुंच गई है। 


इस मामले पर डीएम यशपाल मीणा ने बताया कि शराब से मौत की पुष्टि अब तक नहीं हो सकी है। यदि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में शराब से मौत की पुष्टि होती है तो दोषी पदाधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। वही एसपी डीएस सांवलाराम का कहना है कि अब तक 10 लोगों की मौत हुई है लेकिन शराब से मौत की पुष्टि अभी नहीं हो सकी है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने के बाद ही घटना के कारणों का खुलासा हो पाएगा।


अधिकारियों ने बताया है कि 5 लोगों के परिजनों ने बताया कि अन्य बीमारियों से उनकी मौत हुई है वहीं दो लोगों के परिजनों बताया कि होली के दौरान उन्होंने शराब का सेवन किया था। शव का अंतिम संस्कार कर दिए जाने के कारण कोई साक्ष्य नहीं मिल सका है। जबकि तीन के परिजनों ने बताया कि शराब पीने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ी थी जिसमें दो की मौत के बाद उनके शव का पोस्टमार्टम कराया गया है। जिसका पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार है।


नवादा के डीएम और एसपी का कहना है कि अबतक जिले में कुल 5819 लीटर देसी और विदेशी शराब जब्त किया गया है। 63 लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है जिसमें एक महिला भी गिरफ्तारी हुई है जो प्रभावित इलाके में ताड़ी बेचने का काम करती थी। वहीं होली के समय कुछ लोगों के द्वारा शराब, कपड़ा, धोती बांटे जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि नवादा पुलिस को यह सूचना मिल चुकी है जल्द ही उन लोगों को भी चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी।



फिलहाल इस घटना से मृतकों के परिजनों में कोहराम मचा हुआ है। इसे लेकर अब राजनीति भी तेज हो गयी है। विपक्ष सरकार से सवाल कर रहा है कि शराबबंदी के दौरान जहरीली शराब से मौत कैसे हो रही है। फिलहाल पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है जिसके बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि जहरीली शराब से मौत हुई है या मौत का कारण डायरिया है।