नवोदय स्कूल में एडमिशन के लिए 19 सितंबर तक करें आवेदन, जानिए किन चीजों की होगी जरूरत

नवोदय स्कूल में एडमिशन के लिए 19  सितंबर तक करें आवेदन, जानिए किन चीजों की होगी जरूरत

PATNA : नवोदय स्कूल में पढ़ने की चाहत रखने वाले स्टूडेंट के लिए यह काफी काम की खबर है। अब नवोदय स्कूल में क्लास सिक्स में एडमिशन के लिए आवेदन की तारीख घोषित घोषित कर दी गई है। आगामी शैत्रणिक सत्र के लिए छात्रों का चयन परीक्षा के माध्यम से लिया जाएगा। 


नवोदय विद्यालय समिति ने कहा कि नामांकन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर 19 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए अभ्यर्थी का जिले का प्रमाणिक निवासी होना अनिवार्य है। शैक्षणिक सत्र 2025-26 के लिए चयन परीक्षा के माध्यम से जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छह में नामांकन लिया जाएगा।  नामांकन के लिए 19 सितंबर तक https://navodaya.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।  


इसके आगे यह जानकारी दी गई है कि  शैक्षणिक सत्र 2024-25 में उसी जिले में सरकारी या सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा पांच में अध्ययनरत हो उसी बच्चे का एडमिशन लिया जाएगा। जन्म तिथि एक मई 2013 से 31 जुलाई 2015 के बीच होना चाहिए। ग्रीष्मकालीन प्रवेश परीक्षा 18 जनवरी 2025 और शीतकालीन प्रवेश परीक्षा 12 अप्रैल 2025 को होगी।


आपको बताते चलें कि देश में करीब 649 जवाहर नवोदय विद्यालय हैं। नवोदय विद्यालय हर साल कक्षा छठी में दाखिले के लिए जेएनवीएसटी यानी जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट का आयोजन करता है। यह परीक्षा साल में दो फेज में होती है. अगले साल पहले फेज की परीक्षा 18 जनवरी 2025 को आयोजित की जाएगी। वहीं दूसरे फेज की परीक्षा 12 अप्रैल 2025 को होगी। जेएनवी प्रवेश परीक्षा में छात्रों से मेंटल एबिलिटी, अर्थर्थमेटिक और लैंग्वेज से प्रश्न पूछे जाएंगे। यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी।