नालंदा में शराब पीने से अब तक 11 की मौत, DM बोले..इसकी फाइनल पुष्टि तभी करेंगे जब पोस्टमार्टम और बिसरा रिपोर्ट आएगी

नालंदा में शराब पीने से अब तक 11 की मौत, DM बोले..इसकी फाइनल पुष्टि तभी करेंगे जब पोस्टमार्टम और बिसरा रिपोर्ट आएगी

NALANDA: नालन्दा के सोहसराय के छोटी पहाड़ी में 11 लोगों की मौत पर DM शशांक शुभंकर का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि पहली नजर में लगता है कि सभी की मौतें शराब पीने की वजह से हुई है। घटनास्थल के पास से शराब और मिनी पैंकिग मशीन भी बरामद की गई है। छह मामले दर्ज किए गए हैं। दो मकानों को सील करने  का आदेश दिया गया है। डीएम ने कहा कि इसकी फाइनल पुष्टि तभी करेंगे जब पोस्टमार्टम रिपोर्ट और बिसरा की फाईनल रिपोर्ट आएगी। बिसरा रिपोर्ट और पोस्टमार्टम रिपोर्ट का फिलहाल इंतजार किया जा रहा है। 


नालंदा डीएम शशांक शुभंकर ने बताया कि अभी तक जो जानकारी मिली है उसमें 11 लोगों की मौंते हुई है। जिनमें धर्मेंद्र प्रसाद, मन्ना मिस्त्री, भोला मिस्त्री, सुनील तांती, अशोक शर्मा, अर्जुन पंडित, जयपाल प्रसाद, राजेश प्रसाद, कालिया, शंकर मिस्त्री और सिंटू मिस्त्री शामिल हैं। 


डीएम ने बताया कि हालांकि अभी तक पोस्टमार्टम और बिसरा की रिपोर्ट नहीं आई है लेकिन प्रथमदृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि इन्होंने अवैध शराब का सेवन किया था। कुछ लोगों के परिवारवाले इस बात से मना कर रहे हैं लेकिन डॉक्टर का कहना है कि उनके पेट से एल्कोहल का स्मैल आई है। इसकी फाइनल पुष्टि तभी करेंगे जब पोस्टमार्टम रिपोर्ट और बिसरा की फाईनल रिपोर्ट आएगी। 


मीडिया से बातचीत करते हुए नालंदा डीएम शशांक शुभंकर ने बताया कि इस पूरे पहाड़ी एरिया को चार टीम बनाकर कल सुबह से लगातार छापेमारी की गयी। रातभर छापेमारी हुई और आज भी छापेमारी की गयी है। छापेमारी के दौरान कुल 29 पाउच देसी शराब,    11. 8 लीटर देसी शराब, 87 लीटर विदेशी शराब चुलाई का दस लीटर शराब, 20 केजी पॉलिफिल भी जब्त किया गया है जिसमें पैकेजिंग किया जाता था। वही शराब बनाने के उपकरण भी मिले है।


डीएम ने बताया कि तीन लोग बीमार थे उन्हें अस्पताल भेजा गया है। फिलहाल उनकी स्थिति बेहतर है। वही पुलिस की तरफ से छह एफआईआर दर्ज किया गया है और पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इलाके में विशेष अभियान कल से ही चलाया जा रहा है। पिछले 24 घंटे में नालंदा में 184 लीटर चुलाई शराब, 225 लीटर विदेशी शराब जब्त की गयी है वही 34 लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।वही छोटी पहाड़ी के पूरे इलाके में राजस्व विभाग के 17 पदाधिकारी लगाए गये हैं। जो हर व्यक्ति का लैंड रिकार्ड चेक कर रहे हैं। जितने लोग अवैध रुप से रह रहे हैं उन्हें चिन्हित किया जा रहा है। अवैध रुप से रहने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। 


पिछले 2 दिनों के अंतराल में नालंदा में जहरीली कांड से मरने वालों की संख्या 11 हो चुकी है। जैसे-जैसे मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे जिला प्रशासन पूरी तरह हरकत में आ गया है। लगातार 24 घंटों से इस जहरीली शराब कांड की गुत्थी सुलझाने में पुलिस जुटी है। खोजी कुत्ते के सहारे नालंदा जिला पुलिस बल इलाके में कांबिंग ऑपरेशन चला रही है। इसके अलावा छोटी पहाड़ी इलाके में जो भी अवैध तरीके से शराब के कारोबारी रह रहे हैं उनके घरों को चिन्हित कर मकान को हटाने का काम किया जा रहा है।