नाइजीरिया में फंसे बिहार-यूपी के मजदूरों की होगी घर वापसी, जेडीयू सांसद के पत्र का विदेश मंत्री ने दिया जवाब

नाइजीरिया में फंसे बिहार-यूपी के मजदूरों की होगी घर वापसी, जेडीयू सांसद के पत्र का विदेश मंत्री ने दिया जवाब

GOPALGANJ: नाइजीरिया में फंसे भारतीयों को जल्द वापस लाया जाएगा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जदयू सांसद के पत्र का जवाब देते हुए यह बातें कही है। बता दें कि गोपालगंज, सीवान और यूपी के कामगारों को बंधक बनाए जाने की सूचना मिलते ही सांसद डॉ. आलोक कुमार सुमन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को 9 मई 2023 को पत्र लिखा था। विदेश मंत्रालय की ओर से इस जवाब आ गया है। 


18 मई 2023 को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने लिखे पत्र के माध्यम से कहा है कि नाइजीरिया में भारतीय श्रमिकों के संबंध में 9 मई 2023 को पत्र मिला था। अबुजा में हमारा उच्चायोग और लागोस में महावाणिज्य दूतावास भारतीय श्रमिकों के वेतन और घर वापसी से संबंधित मामलों के शीघ्र समाधान के लिए उनकी कंपनियों के साथ लगातार संपर्क में हैं। भारतीय श्रमिकों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए हमारा उच्चायोग और महावाणिज्य दूतावास उनके भी संपर्क में हैं। हम यह आश्वस्त करना चाहते हैं कि सरकार विदेशों में रह रहे भारतीयों की सुरक्षा, सलामती और कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है।


बता दें कि नाइजीरिया के लागोस में बिहार, झारखंड और यूपी के 150 से ज्यादा मजदूर फंसे हैं। इनमें बिहार के गोपालगंज जिले के भी 11 मजदूर शामिल हैं। नाइजीरिया में फंसे मजदूरों ने पिछले दिनों एक वीडियो वहां से भेजा था और अपनी परेशानी बतायी थी। मजदूरों ने सरकार से देश वापसी की गुहार लगायी थी। मजदूरों ने बताया था कि डैगोट रिफाइनरी केमी टेक कंपनी ने उन्हें बंधक बना रखा है। दस महीने से कंपनी ने वेतन तक नहीं दिया है और पासपोर्ट भी जब्त कर लिया है। अब वे बिना पासपोर्ट के अपने वतन भी नहीं लौट सकता। 


मजदूरों के परिजनों ने स्थानीय सांसद डॉ. आलोक कुमार सुमन से न्याय की गुहार लगायी थी। जिसके बाद सांसद ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दी और मजदूरों के सकुशल वापसी की अपील की। जेडीयू सांसद के पत्र का जवाब आ गया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आश्वासन दिया है कि सभी मजदूरों को भारत लाया जाएगा। 


गौरतलब है कि बिहार के गोपालगंज, बेगूसराय, पूर्वी चंपारण, मधुबनी जिले, झारखंड के पलामू, गढ़वा, यूपी के देवरिया, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, प्रतापगढ़, बलिया, बस्ती, गाजीपुर और आंध्रप्रदेश के कई मजदूर नाईजीरिया में फंसे हुए हैं। करीब 150 से मजदूर वहां फंसे हुए हैं। बात बिहार के गोपालगंज जिले की करे तो जगीरी टोला निवासी भेष नारायण सिंह, छोटेलाल चौधरी, इदरीश अंसारी,तारकेश्वर राय, गुप्ता काली लाल, कन्हैया शर्मा, दीपक राय, उपेंद्र प्रसाद, राम विलास साह, संतोष कुमार और सीवान के मुन्ना और व्यास यादव नाइजीरिया में फंसे हुए हैं। 


इनके परिजनों ने जेडीयू सांसद डॉ. आलोक कुमार सुमन से इनकी कुशल वापसी के लिए गुहार लगायी थी। जेडीयू सांसद के खत का अब जवाब आ गया है। जिसमें विदेश मंत्री ने आश्वस्त किया है कि जल्द ही सभी मजदूरों की घर वापसी होगी। विदेश मंत्री के इस आश्वासन के बाद परिजन इंतजार में बैठे हैं।