मुजफ्फरपुर में महिला को जिंदा जलाने की घटना पर खफा हुआ मानवाधिकार आयोग, पूछा - दोषी पुलिसकर्मियों पर क्या हुई कार्रवाई

मुजफ्फरपुर में महिला को जिंदा जलाने की घटना पर खफा हुआ मानवाधिकार आयोग, पूछा - दोषी पुलिसकर्मियों पर क्या हुई कार्रवाई

DELHI: बिहार के मुजफ्फरपुर में एक महिला के साथ रेप में विफल रहने पर जिंदा जलाने की घटना पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने गहरी नाराजगी जतायी है. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग(NHRC) राज्य सरकार से पूछा है कि उसने दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कौन सी कार्रवाई की है. आरोप है कि पीड़ित महिला ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कराने के लिए पुलिस के पास पांच दफे गुहार लगायी लेकिन पुलिस ने न केस दर्ज किया ना ही आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की.


मानवाधिकार आयोग की नोटिस
मुजफ्फरपुर के वाकये पर स्वतः संज्ञान लेते हुए मानवाधिकार आयोग ने बिहार सरकार को नोटिस भेजा है. बिहार के मुख्य सचिव और डीजीपी को भेजे गये नोटिस में चार सप्ताह में जवाब देने को कहा है. आयोग ने कहा है कि खबर ये आ रही है कि पीडित महिला आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कराने के लिए पांच बार थाने गयी लेकिन पुलिस ने कुछ नहीं किया. ये गंभीर मामला है, सरकार को ये बताना चाहिये कि आरोपी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कौन सी कार्रवाई की गयी.  आयोग ने पूछा है कि इस मामले में सरकार ने अब तक क्या कार्रवाई की है. क्या पीड़ित महिला को कोई मदद दी गयी है जो मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोमा में पडी जिंदगी मौत से जूझ रही है.


उन्नाव जैसा है मुजफ्फरपुर का मामला
मुजफ्फरपुर के अहियापुर थाना क्षेत्र के नाजिरपुर गांव में उन्नाव जैसा वाकया हुआ है. रेप में विफल रहे अपराधी ने युवती को जिंदा जला दिया. लगभग 90 फीसदी जल गयी युवती SKMCH में कोमा में पड़ी जिंदगी मौत से जूझ रही है. लड़की की मां के मुताबिक उनके पड़ोस में ही रहने वाला राजा राय उनकी बेटी को लंबे अर्से से परेशान कर रहा था. राजा राय की गुंडागर्दी से डरे परिवार ने लड़की की पढ़ाई छुडवा कर उसे घर में बिठा दिया था. इस मामले की शिकायत अहियापुर थाना पुलिस ने कई दफे की गयी लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की. लिहाजा आरोपी राजा राय का मनोबल लगातार बढता गया. लड़की की मां नौकरी करती है लिहाजा लड़की घर में अकेली रहती थी. पुलिस से कोई मदद नहीं मिलता देख लड़की के परिजनों ने दबंग राजा राय से ही शादी का प्रस्ताव रख दिया था लेकिन राजा राय के परिजनों ने शादी करने से इंकार कर दिया. 

दो दिन पहले राजा राय अपने साथियों के साथ लड़की के घर में घुस गया और जबरदस्ती करने लगा. आरोप है कि उसने रेप की कोशिश की लेकिन असफल रहने के बाद उसने लडकी को जिंदा जला दिया. 90 फीसदी से ज्यादा जल चुकी लड़की बेहद नाजुक हालत में अस्पताल में भर्ती है.