मुंबई के गोलीबारी कांड के बाद रेल बोर्ड का बड़ा फैसला, ट्रेन में हथियार लेकर ड्यूटी नहीं करेंगे तनावग्रस्त जवान

मुंबई के गोलीबारी कांड के बाद रेल बोर्ड का बड़ा फैसला, ट्रेन में हथियार लेकर ड्यूटी नहीं करेंगे तनावग्रस्त जवान

PATNA : बीते कल महाराष्ट्र में चलती ट्रेन में एक आरपीएफ कांस्टेबल द्वारा एके-47 से की गई गोलीबारी की घटना में एक एएसआई और तीन यात्रियों की मौत ने रेल अधिकारियों को चिंतित कर दिया है। जिसके बाद अब इस पूरे मामले को लेकर रेलवे बोर्ड के आदेश पर देश के सभी रेल मुख्यालय के आरपीएफ अधिकारियों को सतर्क किया गया है। बोर्ड ने साफ़ तौर पर  तनावग्रस्त आरपीएफ कर्मियों को चिह्नित कर उन्हें निर्देश दिया है।


दरअसल,महाराष्ट्र हादसे के बाद पूर्व मध्य रेलवे बोर्ड के तरफ से एक आपात बैठक बुलाई गई और इसमें रेल बोर्ड ने कहा है कि रेल सुरक्षा कर्मी अगर आप किसी प्रकार के तनाव में हैं, तो बेहिचक पदाधिकारी से बात करें। अपने अधिकारियों को इसकी जानकारी अवश्य दें। उनकी समस्या का समाधान तुरंत किया जाएगा। बैठक के दौरान सबसे बाद फैसला लिया गया है कि जो भी आरपीएफ स्टाफ तनाव में होंगे, उन्हें ड्यूटी के दौरान हथियार नहीं मिलेगा। इस दौरान कर्मियों को किसी तरह के तनाव में नहीं रहने की सलाह दी गई। एक-एक कर्मी से पूछताछ कर उनके तथा परिवार के बारे में जानकारी ली गई।


इधर, दिल्ली से आरपीएफ डीजी द्वारा जारी आदेश के बाद पूर्व मध्य रेल के प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त एससी पाढ़ी के आदेश पर सभी आरपीएफ पोस्ट को सतर्क कर दिया गया है। जबकि, महाराष्ट्र  मामले को लेकर उन्होंने कहा कि कांस्टेबल से पूछताछ में अब तक मिली जानकारी से पता चला है कि वह काफी तनाव में चल रहा था।