मुहर्रम को लेकर बिहार अलर्ट, रद्द हुई पुलिसकर्मियों की छुट्टी,इन लोगों पर होगी विशेष नजर

मुहर्रम को लेकर बिहार अलर्ट, रद्द हुई पुलिसकर्मियों की छुट्टी,इन लोगों पर होगी विशेष नजर

PATNA: देश समेत पूरे बिहार में 29 जुलाई को मुहर्रम का पर्व मनाया जाएगा। ऐसे में बिहार पुलिस मुख्यालय ने मुहर्रम को लेकर सभी जिलों में पुलिस प्रशासन को अलर्ट किया है। साथ ही, इसके मद्देनजर सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां भी एक अगस्त तक के लिए रद्द कर दी गयी है।


 दरअसल, पुलिस मुख्यलाय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने मुहर्रम को ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी पुलिसकर्मी की छुट्टी को रद्द कर दिया है। अब राज्य के कोई भी पुलिसकर्मी 1 अगस्त तक छुट्टी पर नहीं जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि,मुहर्रम को लेकर थानावार शांति समिति की बैठक किया जाए। इसके साथ ही मुहर्रम को लेकर संवेदनशील स्थलों को चिन्हित किया गया है। 

 

वहीं, पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर संवेदशनील जिलों में जिला बल के के अलावा अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की भी तैयारी की गयी है। इसके लिए अतिरिक्त पुलिस बलों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। मुहर्रम 29 जुलाई मनाया जाएगा। इस दिन प्रशासनिक स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था के सख्त इंतजाम किए गए हैं।



मुख्यालय के अनुसार मुहर्रम पर संवेदनशील स्थलों पर लाठी बल, महिला पुलिस के अतिरिक्त सशस्त्र पुलिस बलों की भी तैनाती की जाएगी। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को सख्ती से निबटने के निर्देश दिए गए है। मुहर्रम के मौके पर निकाले जाने वाले जुलूस को लेकर पहले ही रूट तय करने और उस ओर सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त रखने को कहा गया है। 


इधर, मुहर्रम के जुलूस में उच्च क्षमता वाले डीजे या किसी प्रकार के उपकरण ( हाई डेसिबल इंस्ट्रूमेंट) को बजाए जाने पर पाबंदी लगायी गयी है। डीजे के इस्तेमाल को लेकर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। पुलिस मुख्यालय के अनुसार उच्च क्षमता वाले डीजे बजाने से मानव स्वास्थ्य एवं पर्यावरण का भी नुकसान होता है।



पुलिस मुख्यालय से दिए निर्देशों के तहत राज्य के एक दर्जन से अधिक जिलों में पुलिस प्रशासन की उपद्रवियों पर सख्त नजर रहेगी। इनमें पटना, दरभंगा, भागलपुर, गया, पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, रोहतास, नवादा, मुंगेर, मुजफ्फरपुर सहित अन्य जिले शामिल हैं। इन जिलों में अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में पुलिस की पेट्रोलिंग भी शुरू कर दी गयी है। पुलिस प्रशासन द्वारा अफवाह फैलाने वालों पर भी नजर रखी जाएगी। ताकि, त्वरित कार्रवाई की जा सके।