MP के बाद अब UP में शर्मनाक वारदात : जमीन पर सो रहे मजदूर के चेहरे पर युवक ने किया पेशाब : वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने की कार्रवाई

MP के बाद अब UP में शर्मनाक वारदात : जमीन पर सो रहे मजदूर के चेहरे पर युवक ने किया पेशाब : वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने की कार्रवाई

DESK : विगत 4 जुलाई, 2023 की घटना आप सभी को याद होगी। जब प्रवेश शुक्ला नामक एक शख्स ने रोड पर बैठे आदिवासी समाज के दशमत रावत के शरीर पर पेशाब किया था। घटना मध्य प्रदेश के सीधी जिले के कुबरी गांव की थी। जिसका वीडियो वायरल होने के बाद आरोपी प्रवेश शुक्ला पर एनएसए लगाया गया था। यही नहीं, उसके मकान पर बुलडोजर भी चला दिया गया था। जिसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीड़ित आदिवासी के पांव धोए थे। तब यह खबर सुर्खियों में थी। मध्य प्रदेश की तरह ही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी इसी तरह का पेशाब कांड हुआ है। 


इंसानियत को शर्मशार कर देने वाली यह घटना लखनऊ की है। जहां जमीन पर सो रहे दलित युवक जो मजदूरी करता है, उसके चेहरे पर पेशाब किया गया है। जब पीड़ित युवक ने इसका विरोध किया तब उसे बुरी तरह मारा-पीटा गया और उसे जान से मारने की धमकी दी गयी। पीड़ित राजकुमार रावत काम करने के बाद सो रहा था और उसे नींद से उठाने के लिए संजय मौर्या नामक शख्स ने उसके चेहरे पर पेशाब कर दिया। इसी दौरान किसी ने मोबाइल से इसका वीडियो बना लिया और उसे सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया। 


देखते ही देखते सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो गया। उधर, मजदूर की पत्नी ने इस घटना की शिकायत पुलिस से की है। वही वायरल वीडियो पर जब पुलिस की नजर पड़ी तब वह भी एक्शन में आ गई। छापेमारी कर पुलिस ने आरोपी को धर-दबोचा है। यह घटना विगत रविवार की दोपहर दुबग्गा पुलिस थानाक्षेत्र के चोंदिया खेड़ा की है। 


लखनऊ के डीसीपी ने बताया कि वायरल वीडियो में दिख रहे दोनों व्यक्ति राजकुमार रावत और संजीव उर्फ संजय मौर्य मजदूर हैं। दोनों यूपी में मजदूरी करते हैं और एक ही गांव के रहने वाले हैं। रविवार की दोपहर दोनों अपना काम खत्म कर शराब पीने चले गए। जब अजय रावत सो गया तो संजय मौर्य ने उसके चेहरे पर पेशाब कर दिया। इस मामले में पुलिस का कहना है कि ज्यादा शराब पीने के कारण वह काफी नशे में था। जिसके कारण नशे में धुत संजय मौर्य ने इस तरह का शर्मनाक कदम उठा लिया। 


वीडियो में पेशाब कर रहा व्यक्ति हंसते हुए भी देखा गया। एक अन्य व्यक्ति भी वहां मूकदर्शक बनकर खड़ा दिखाई दे रहा है। इसके पीछे संजय मौर्य को दूसरा कोई मकसद नहीं था। इस मामले को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों में आक्रोश देखा जा रहा है। लोगों ने आरोपी पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग की है। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है।