मोटापा कम करने का रामबाण : इन चीजों से कर लें तौबा, तेजी से घटेगा वजन

मोटापा कम करने का रामबाण : इन चीजों से कर लें तौबा, तेजी से घटेगा वजन

DESK : मोटापे की समस्या इन दिनों लोगों में आम होती जा रही है. हम लोग मशीनों से इस कदर घिरते चले जा रहे हैं कि हमें योग और व्यायाम करने का फुर्सत ही नहीं मिल पाटा है. साथ ही साथ हम अपने खान-पान में उन चीजों को लगातार शामिल कर रहे हैं जो बड़ी तेजी से वजन बढ़ाने का काम करती हैं. इनमें मौजूद फैट और कार्बोहाइड्रेट से बॉडी को अचानक से हाई कैलोरी मिल जाती है, जिसे बर्न करना आसान नहीं होता है. आइए आपको बताते हैं वजन घटाने के लिए आपको किन चीजों से दूर रहने की ज़रूरत है.


1. आलू : ज्यादातर लोगों को हरी सब्जियों में आलू का कॉम्बिनेशन काफी पसंद आता है. लेकिन इस सदाबहार फूड से इंसान का वजन तेजी से बढ़ सकता है. आलू में काफी ज्यादा कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. इसके बने पराठे और फ्रेंच फ्राइज शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं. 


2. चावल : इसमें कोई संदेह नहीं कि चावल गुड फैट का एक स्रोत है. लेकिन एक कप चावल में न सिर्फ 200 कैलोरी होती है, बल्कि कार्बोहाइड्रेट भी होता है, जो आपका वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार होता है.


3 .रेड मीट या चर्बी वाला मांस : अगर आप रेड मीट का सेवन करते हैं तो इसे जल्द से जल्द छोड़ दें. ये न सिर्फ वजन बढ़ाता है, बल्कि इससे कई तरह की हार्ट डिसीज होने की संभावनाएं भी बढ़ती हैं. इसके अलावा चर्बी वाला मांस भी शरीर में फैट बढ़ाता है.  


4. शकरकंद : 100 ग्राम शकरकंद में करीब 86 कैलोरी के अलावा स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसे खाने की सलाह केवल उन लोगों को दी जाती हैं, जिनका वजन पहले से ही कम है. यह आसानी से वजन बढ़ा सकता है. 


5. स्वीट कॉर्न : फूड कॉर्नर पर आपने कई बार लोगों को स्वीट कॉर्न का जायका लेते देखा होगा. आपको बता दें कि स्वीट कॉर्न में काफी मात्रा में स्टार्च पाया जा जाता है जो तेजी से वजन बढ़ाने का काम करता है. 


इसके अलावा भरपूर नींद नहीं लेने से भी हम सुस्त और मोटे हो जाते है. बंद फ़ूड पैकेट्स को खाना या पिज़्ज़ा और बर्गर जैसे चीज़ों को खाना जिसमें कैलोरी बहुत होती है या जिनका सेवन करना नुकसानदायक होता है. कसरत न करना या शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं रहने पर भी वजन बढ़ सकता है. अगर हमें अपने आप को फिट रखना है तो हर दिन कसरत करना ज़रूरी है.