मानसून सत्र को लेकर सर्वदलीय बैठक : जनहित के मुद्दे उठाएगा विपक्ष, विधेयक से लेकर विशेष चर्चा तक पर हुई बातचीत

मानसून सत्र को लेकर सर्वदलीय बैठक : जनहित के मुद्दे उठाएगा विपक्ष, विधेयक से लेकर विशेष चर्चा तक पर हुई बातचीत

PATNA : 26 जुलाई से शुरू होने वाले बिहार विधान मंडल के मानसून सत्र को लेकर आज सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया गया. बिहार विधानसभा और विधान परिषद के दोनों सदनों के लिए सर्वदलीय बैठक के बुलाई गई थी. विधानसभा में अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने बैठक बुलाई थी. जबकि परिषद में कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने सर्वदलीय बैठक बुलाई. दोनों सदनों में मानसून सत्र के दौरान सदन की कार्यवाही सुचारू तरीके से चले इसके लिए सहमति बनाने का प्रयास किया गया. विपक्ष ने सर्वदलीय बैठक में स्पष्ट कर दिया है कि वह जनहित के मुद्दे पर सदन में सरकार से जवाब मांगेगा. विपक्ष की तरफ से कई मुद्दों पर विशेष चर्चा की भी डिमांड की जा सकती है. 


मानसून सत्र बेहद छोटा होने वाला है. लिहाजा सरकार के लिए यह प्राथमिकता होगी कि वह वित्तीय और विधायिकी कार्य समय पर करा ले. विधायकों को लेकर भी सर्वदलीय बैठक में बातचीत हुई है. विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि इस छोटे सत्र के दौरान ज्यादा से ज्यादा समय सदन में चर्चा और काम काज हो पाए, इसके लिए सभी राजनीतिक दलों के बीच सहमति बनाने का प्रयास किया गया है. सभी ने सकारात्मक सहमति दी है और उन्हें उम्मीद है कि सदन बेहतर तरीके से काम करेगा. 


उधर विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने भी सर्वदलीय बैठक को लेकर कहा है कि बैठक के जरिए यह प्रयास किया गया है कि मानसून सत्र के दौरान सदन में आवश्यक मुद्दों पर चर्चा हो, बेवजह हंगामा ना हो, जनहित के सवाल उठे और सरकार भी अपना कामकाज कर पाए. अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि सदन में कोरोना प्रोटोकॉल का ठीक तरीके से पालन भी सुनिश्चित किया जाएगा. इससे जुड़ी सभी व्यवस्थाएं भी कर ली गईं हैं. इसके अलावा विधान परिषद के सभी सदस्यों ने वैक्सीन भी ले ली है.