मोदी का चेहरा और बीजेपी की खास रणनीति, जानिए कैसे 2023 की हैट्रिक बनेगी 2024 में जीत की गारंटी

मोदी का चेहरा और बीजेपी की खास रणनीति, जानिए कैसे 2023 की हैट्रिक बनेगी 2024 में जीत की गारंटी

DESK : मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में प्रंचड जीत हासिल कर भाजपा ने हैट्रिक लगा दी है। वहीं, इस जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज की हैट्रिक में 2024 की हैट्रिक की गारंटी है। ऐसे में अब जो सवाल निकल कर सामने आ रहा है वह ये है कि - आखिर कैसे  2023 की हैट्रिक 2024 चुनावों में  भाजपा के लिए जीत की गारंटी बनेगी। 


दरसअल, पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा के तरफ से  मोदी की गारंटी घोषणा पत्र बनी और अब जीत को उदघोष की वजह भी बन चुकी है। भाजपा ने जीत की हैट्रिक लगायी है। मिडिया रिपोर्ट के अनुसार मोदी के नाम और काम पर मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में अलग-अलग मिलाकर कुल 35 फीसदी वोट पड़ा है। 


 वहीं, बात करें यदि मोदी के पीएम बनने के बाद अभी तक इनके अगुवाई में हुई भाजपा के जीत की तो यह आकड़ा 32 पंहुच जाता है। यानी मोदी की अगुवाई में भाजपा अबतक  32 राज्यों का चुनाव अकेले या गठबंधन के साथ जीत चुका है। हैट्रिक के साथ ही अब देश में 58 फीसदी इलाके और 57 फीसदी आबादी पर बीजेपी या बीजेपी गठबंधन का शासन है। चुनावी नतीजों में बीजेपी की हैट्रिक ने ये भी बता दिया कि विपक्ष का ओबीसी आरक्षण और जाति गणना का सियासी कार्ड नहीं चलने वाला जनता के बीच नहीं चलने वाला है। 


ऐसे में अब सवाल यह है कि कैसे भाजपा की हैट्रिक में 2024 की गारंटी बन गयी है तो इसको समझने के लिए सबसे पहले पीएम मोदी के भाषण को समझना जरूरी है। जिसमें प्रधानमंत्री ने साफ किया कि हैट्रिक की गारंटी 2024 में इसलिए है क्योंकि जाति में बांटने का सियासी कार्ड अगर विपक्ष के पास तो राष्ट्रनिर्माण में चार जातियों के विकास की गारंटी का कार्ड उनके पास है। 


आपको याद दिला दें कि इन विधानसभा में पीएम ने कहा, इस चुनाव में देश को जातियों में बांटने की बहुत कोशिश हुई. लेकिन मैं लगातार कह रहा था।  मेरे लिए देश में चार जातियां ही सबसे बड़ी जातियां हैं। मैं जिन  चार जाति की बात करता हूं उसमें नारी शक्ति, युवा शक्ति, हमारे किसान और हमारे गरीब परिवार इस चार शक्तियों को ही सशक्त करने से ही देश सशक्त होने वाला है। 


उधर, जिस वक्त कांग्रेस सिर्फ जाति गणना और ओबीसी आरक्षण का मुद्दा उठाकर अपने दो शासन वाले राज्यों और मध्य प्रदेश में बीजेपी को हराना चाहती थी। वहां नरेंद्र मोदी की गारंटी के आगे उनका ये कार्ड बुरी तरह फ्लॉप हुआ है। जिस तरह मध्य प्रदेश में महिला वोटर बाहुल्य सीट पर ज्यादातर बीजेपी को जीत मिली। यहां दलित वर्ग की 35 में से 26 सीट में बीजेपी जीती है। इसके साथ ही आदिवासी समुदाय की 35 में से 21 सीटों पर बीजेपी जीती है। इतना ही विपक्ष जिस वर्ग पर अधिक ध्यान दे रहा है यानी ओबीसी वोटर वाली प्रमुख 18 में से 11 सीटों पर बीजेपी को जीत हासिल हुई है। यही वजह है कि पीएम को भरोसा है अभी हैट्रिक लगवाने वाली जनता 2014, 2019 के बाद 2024 में सत्ता की तीसरी जीत दिलाकर हैट्रिक लगवाएगी।