NRC के पहले NPR की तरफ बढ़ी मोदी सरकार, केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर को अपडेट करने के फैसले पर लगेगी मुहर

NRC के पहले NPR की तरफ बढ़ी मोदी सरकार, केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर को अपडेट करने के फैसले पर लगेगी मुहर

DELHI: नागरिकता संशोधन कानून के बाद अब केंद्र की मोदी सरकार नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर को अपडेट करने की तैयारी कर रही है. नरेंद्र मोदी कैबिनेट की आज अहम बैठक होने जा रही है. उम्मीद है कि इस बैठक में केंद्र सरकार 2021 की जनगणना और नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर को अपडेट करने पर फैसला ले सकती है. साल 2021 की जनगणना 1 अप्रैल 2020 से शुरू हो सकती है.


दरअसल साल 2010 में पहली बार एनपीआर तैयार करने का फैसला हुआ था. 2011 की जनगणना के साथ एनपीआर लागू किया गया था. जानकारी के मुताबिक इस एनपीआर के लिए प्रत्येक व्यक्ति के बारे में 15 जानकारियां जुटाई जाएंगी. जिसमें व्यक्ति का नाम, माता-पिता, लिंग, जन्म, शैक्षणिक योग्यता, पता शामिल हैं. वहीं पिछली बार की तुलना में इस बार कुछ व्यापक जानकारी भी मांगी जा सकती हैं. 


आपको बता दें कि एनपीआर जनगणना का हिस्सा है और जनगणना से पहले इसे अपडेट किया जाता है. पहली बार साल 2010 में एनपीआर रजिस्टर तैयार हुआ था और अब 10 साल बाद फिर से इसे अपडेट किया जा रहा है. केंद्र सरकार को साल 2021 तक जनगणना के पूरे आंकड़े जुटाने है, जिसके कारण NPR पर आज कैबिनेट की बैठक में चर्चा हो सकती है. एनपीआर पर काम अगले साल अप्रैल से शुरू होगा लेकिन अभी से कुछ राजनीतिक दलों ने इसका विरोध करना शुरु कर दिया है.