अब घर बैठे मिनटों में बदलें आधार कार्ड में अपने घर का पता, ऐसे करें अपडेट, UIDAI ने वीडियो जारी कर बताई पूरी प्रक्रिया

अब घर बैठे मिनटों में बदलें आधार कार्ड में अपने घर का पता, ऐसे करें अपडेट, UIDAI ने वीडियो जारी कर बताई पूरी प्रक्रिया

DESK : टैक्स भरने से लेकर बैंक में खाता खुलवाने सहित अन्य काम के लिए अब आधार अनिवार्य हो गया है. वहीं लोगों को परेशानी न हो इसलिए सरकारी संस्था UIDAI सर्विसेस को लगातार बेहतर कर रही है. 

वहीं UIDAI ने एक नई सर्विस का ऐलान किया है, जिसमें आप आधार में अपने घर का पता आसानी से बदल सकते हैं. इसके लिए ना तो आपको आधार सेंटर जाना पड़ेगा और न ही कहीं बाहर. आप खुद से ही घर बैठे आधार में अपना पता बदल सकते हैं.

UIDAI ने एक वीडियो जारी किया है. UIDAI ने ट्वीट कर आधार में पता बदलने की पूरी प्रक्रिया बताई है. वीडियो में यह बताया गया है कि पता बदलने के लिए पहले आपको https://uidai.gov.in/ पर जाकर 'Online Address Update' पर क्लिक करना है. 

आधार पर पता अपडेट करने की प्रक्रिया-

1.UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाकर. Update your address online पर क्लिक करें.

2. इसके बाद Proceed to Update Address पर क्लिक करें. 

3. इसके बाद नए पेज पर सबसे पहले अपना आधार नंबर, फिर कैप्चा वेरिफिकेशन डालकर नीचे Send OTP पर क्लिक करें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर आए OTP को Enter OTP/TOTP के पर डालकर Login पर क्लिक करना होगा.

4. इसके बाद  Update Address via Address Proof, Update Address via Secred Code का विकल्प मिलेगा. ऐड्रेस प्रूफ का विकल्प चुनने पर नए पेज में आपको नए ऐड्रेस के डीटेल्स भरने होंगे. फिर उचित दस्तावेज की तस्वीरें अपलोड करनी होंगी.