मिड डे मील घोटाला मामले में बड़ी कार्रवाई, FIR दर्ज करने को लेकर ईडी ने लिखा लेटर, होंगे कई खुलासे

मिड डे मील घोटाला मामले में बड़ी कार्रवाई, FIR दर्ज करने को लेकर ईडी ने लिखा लेटर, होंगे कई खुलासे

RANCHI  : झारखंड में छह साल पुराने मामले में अब ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है। इनकम टैक्स डिपाटमेंट ने रांची पुलिस को पत्र लिखकर100 करोड़ रुपए के मिड डे मील घोटाला मामले में आरोपी संजय तिवारी के खिलाफ प्राथमिक दर्ज करने की अनुशंसा की है। ईडी ने भानु कंस्ट्रक्शन के संचालक संजय तिवारी के खिलाफ अविलंब प्राथमिक दर्ज करने के लिए कहा है


दरअसल, ईडी ने साल 2017 में अपने तरफ से जांच शुरू किया। इसमें मिड डे मील की 100 करोड़ रुपए से अधिक की राशि संजय तिवारी की कंपनी के अकाउंट में भेज दिए गये थे। इस राशि से गाड़ियां खरीदी गई थी। अब लगभग छह साल पुराने मामले में ईडी ने कई नये पक्ष तलाश लिए हैं। जिसके बाद अब इसको लेकर प्राथमिक दर्ज करने के लिए कहा गया है। 


बताया जा रहा है कि, झारखंड की राजधानी रांची स्थित हटिया के एसबीआई शाखा से झारखंड मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के खाते से भानु कंस्ट्रक्शन को 101.01 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे। 19 सितंबर 2017 को राज्य निकाय ने बैकों को निर्देश दिया कि जिलों में मध्याह्न भोजन की राशि जारी की जाए तो यह खुलासा हो गया। इसके बाद जांच में पता लगा कि 16 अगस्त 2017 को भी भानु कंस्ट्रक्शन के संचालक संजय तिवारी ने अपनी कंपनी में काम करने वाले राजू वर्मा के खाते में 8 करोड़ 27 लाख रुपये हस्तांतरित किए। राजू वर्मा ने इन पैसों को अलग-अलग बैंक खातों में डाला। कुछ पैसों की नकद निकासी की और गाड़ियां खरीदी।  अभी भी 5 एसयूवी गाड़ियां भी फर्जी दस्तावेज पर चल रही हैं। 



आपको बताते चलें कि, इस मामले में पहले सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज की थी। जिसके बाद ईडी ने इस मामले को टेकओवर कर लिया। क्योंकि, इसमें मनी लाउंड्रिंग का मामला भी जुड़ा है। जिसके बाद गबन मामले में ईडी ने संजय तिवारी को 33 नवंबर 2021 को गिरफ्तार किया था। 23 नवंबर को उसे जेल भेज दिया गया। अब ईडी की इस चिट्ठी ने इस मामले में एक बार फिर किसी बड़े खुलासे की तरफ इशारा किया है।