मेडिकल कॉलेज में बिजली गुम, मोबाइल की रोशनी में किया गया चेकअप

मेडिकल कॉलेज में बिजली गुम, मोबाइल की रोशनी में किया गया चेकअप

RANCHI : झारखंड के शाहिद शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल से अंधेरे में इलाज और चेकअप करने का मामला सामने आया है. बीती रात हॉस्पिटल में अचानक बिजली कट गई, जिसके बाद मरीजों में अफरा-तफरी मच गई. इसी दौरान एक व्यक्ति का चेकअप मोबाइल की टॉर्च से गया. एक एक्सीडेंटल मरीज को लेकर एंबुलेंस पहुंचा लेकिन अंधेरे में एंबुलेंस से उतारे गए मरीज को रखने में भी दिक्कत हुई.


जानकारी के मुताबिक, हजारीबाग के कटकमसांडी ब्लॉक के महूंगाय गांव के रहने वाले सागर कुमार यादव आकाशीय बिजली में झुलस गया. जिसके बार परिजन शाहिद शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल लेकर आये. सागर कुमार को मेडिकल कॉलेज के ट्रामा सेंटर के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती किया गया. इसके तुरंत बाद ही  बिजली गायब हो गई. आनन-फानन में ईसीजी कराने के लिए मोबाइल टॉर्च की रोशनी का इस्तेमाल किया गया.


हालांकि ऐसा नहीं है भिखारी मेडिकल कॉलेज में बिजली के जाने के बाद बैकअप की व्यवस्था नहीं है. अस्पताल में दो हैवी जेनरेटर लगे हैं, इनमें प्रतिदिन 100 से 150 लीटर डीजल की खपत दिखाई जाती है. इसके अलावा 50 लाख रुपये की राशइ से सोलर पैनल भी यहां लगाया गया है, इसके अलावा इनवर्टर की व्यवस्था भी की गई है. बिजली के अलावा तीन विकल्प होने के बाद भी यहां के पावर सिस्टम का ये हाल है कि मरीजों के इलाज के लिए मोबाइल की रोशनी का प्रयोग करना पड़ता है.