राज्य के कई जिलों में वज्रपात के साथ बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट; जानिए.. अपने शहर का हाल

राज्य के कई जिलों में वज्रपात के साथ बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट; जानिए.. अपने शहर का हाल

PATNA: बिहार में एक बार फिर से मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो गया है। मानसून के एक्टिव होने के बाद से राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश को दौर जारी है। लगातार हो रही बारिश से लोगों को एक तरफ जहां भीषण गर्मी से राहत मिली है तो दूसरी तरफ राज्य की नदियों का जलस्तर बढ़ने से संभावित बाढ़ को लेकर लोगों को डर भी सता रहा है। इसी बीच मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया है।


मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले एक हफ्ते तक बिहार के तकरीबन सभी जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने राज्य के कई जिलों के लिए बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है और बारिश के दौरान लोगों से सावधानी बरतने को कहा है। साथ ही साथ आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने का सुझाव दिया है।


मौसम विज्ञान केंद्र ने सीवान में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है तो वहीं गोपालगंज, भोजपुर, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, शेखपुरा, लखीसराय, पटना, अरवल, गया, नालंदा, अररिया, किशनगंज, सहरसा, रोहतास और सारण के कुछ हिस्सों में हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश के साथ साथ वज्रपात और मेघ गर्जन की चेतावनी जारी की है औ लोगों से बारिश के दौरान सावधान रहने को कहा है।


उधर, राज्य के भीतर और सीमावर्ती राज्यों में लगातार हो रही बारिश से बिहार की तकरीबन सभी नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। पटना में गंगा लाल निशान को पार कर गई है। और पटना के दियारा और गंगा के तटीय नीचले इलाकों में नदी का पानी घुस गया है, जिससे बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। 


वहीं पटना में पुनपुन नदी का जलस्तर बढ़ने के साथ साथ राज्य की सभी नदियां उफान पर हैं और संभावित बाढ़ के खतरे ने आम लोगों के साथ साथ सरकार को भी टेंशन में डाल दिया है। खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हालात पर लगातार नजर बनाए हुए हैं और संबंधित विभागों को निर्देश जारी किया है।